Sports

अस्ताना , कज़ाकिस्तान ( निकलेश जैन ) विश्व शतरंज संघ नें टीम शतरंज चैंपियनशिप के रैपिड और ब्लिट्ज फॉर्मेट की विश्व चैंपियनशिप के दूसरे संसकरण की तैयारी पूरी कर ली है आगामी 1 अगस्त से 5 अगस्त के दौरान यह टीम चैंपियनशिप कजक्सितान की राजधानी अस्ताना के काँग्रेस सेंटर में खेली जाएगी , शतरंज ओलंपियाड के ठीक पहले इस स्पर्धा से खिलाड़ियों को तैयारी का अच्छा मौका मिलेगा । इस फॉर्मेट में खिलाड़ी अपने देश से ना खेलकर आपस में एक मजबूत टीम बनाकर खेल सकते है , भारत के भी कई शीर्ष खिलाड़ी आपको इसमें खेलते नजर आएंगे ।

पिछले बार की विजेता टीम डबल्यूआर चैस का नेत्तृत्व एक बार फिर दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैगनस कार्लसन के पास होगा और उनकी टीम में भारत से आर प्रज्ञानन्दा खेलते नजर आएंगे , अन्य खिलाड़ियों में रूस के यान नेपोमनिशि , पोलैंड के यान डूड़ा , उज़्बेक्सितान के अब्दुसत्तोरोव नोदिरबेक और जर्मनी के विन्सेंट केमर प्रमुख खिलाड़ी है , वहीं टीम चैसि से विदित गुजराती और कोनेरु हम्पी खेलेंगे । वहीं चीन से डेकेड चाइना से विश्व चैम्पियन डिंग लीरेंन और महिला विश्व चैम्पियन जु वेंजून समेत सभी चीनी खिलाड़ी खेलेंगे तो एमजीडी1 टीम से सभी भारतीय खिलाड़ी खेलेंगे , इस टीम से अर्जुन एरिगासी , एसएल नारायनन , रौनक साधवानी , अधिबन बी ,हारिका द्रोणावल्ली, मिहिर शाह , प्रणव वी और नारायनन श्रीनाथ खेलते नजर आएंगे ।

टूर्नामेंट में कुल रैपिड के 12 राउंड पहले तीन दिन में होंगे और आखिरी दिन ब्लिट्ज के सात और फिर प्ले ऑफ मुक़ाबले खेले जाएँगे ।