Sports

PunjabKesari

Photos - David Llada

लोसेन ,स्विट्जरलैंड ( निकलेश जैन ) में चल रही फीडे महिला ग्रां प्री में अब तक सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए भारत की हरिका द्रोणावल्ली नें मौजूदा विश्व चैम्पियन चीन की जू वेंजून को हरा दिया । हरिका बेहतरीन अंदाज में जीत दर्ज करते हुए प्रतियोगिता में सयुंक्त बढ़त में भी स्थान बना लिया है । पहले दो मैच ड्रॉ खेलकर धीमी शुरुआत करने वाली

PunjabKesari

हरिका नें विश्व चैम्पियन के सामने एक अलग ही रंग दिखाया और सफ़ेद मोहरो से खेलेते हुए राय लोपेज एक्स्चेंज वेरिएसन में वेंजून को शुरुआत से ही दबाव में रखा पर सबसे बेहतरीन खेल दिखाया उन्होने काले रंग के ऊंट के एंडगेम में जहां उन्होने वेंजून को वापसी का कोई मौका ना देते हुए 54 चालों में जीत दर्ज की । हरिका नें अपने खेल जीवन में पहली बार किसी मौजूदा विश्व चैम्पियन को पराजित किया है । इस जीत से हरिका नें जहां विश्व रैंकिंग में आठवे स्थान की ओर मजबूत कदम बढ़ा दिये है तो जू अब विश्व रैंकिंग में चौंथे स्थान पर पहुँच गयी है । 

PunjabKesari
अन्य परिणामों में आज रूस की अलिना काशलिन्सकाया नें रूस की ही पूर्व विश्व चैम्पियन अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टिनीयुक को पराजित कर दिन का दूसरा बड़ा उलटफेर किया । पेट्रोफ ओपनिंग में काले मोहरो से खेलते हुए अलिना नें 57 चालों में मुक़ाबला जीता ।

PunjabKesari

दिन की तीसरी जीत नाम रही उक्रेन की अन्ना मुजयचूक के नाम जिन्होने जर्मनी की मारी सेबग को हार का स्वाद चखाया । सफ़ेद मोहरो से खेलेते हुए अन्ना नें सिसिलियन डिफेंस में 38 चालों में मुक़ाबला अपने नाम किया । 

PunjabKesari
अन्य तीन मुकाबलों में कजाकिस्तान की नवोदित खिलाड़ी अब्दुमालिक ज़्हंसाया नें रूस की आलेक्सान्द्रा गोरयाचकिना से ,बुल्गारिया की पूर्व विश्व चैम्पियन अंटोनेटा स्टेफ़्नोवा नें जॉर्जिया की नाना दगनिडजे से तो उक्रेन की मारिया मुजयचूक नें स्वीडन की पिया क्रमलिंग से मुक़ाबला ड्रॉ खेला ।  

PunjabKesari
राउंड 3 के बाद हरिका ,अन्ना ,अलिना ,गोरयाचकिना ,और दगनिडजे सभी 2 अंक बनाकर सयुंक्त पहले स्थान पर है । जबकि मारिया ,क्रमलिंग और स्टेफ़्नोवा 1.5 अंको पर ,सेबग ,अब्दुमालिक और वेंजून 1 अंक पर तो कोस्टिनीयुक 0.5 अंको पर खेल रही है । 

.
.
.
.
.