Sports

दुबई: भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे चैंपियनशिप रद्द होने के बाद बुधवार को 2021 में होने वाली आईसीसी महिला विश्व कप (ICC Women World Cup 2021) में अपनी जगह सुरक्षित की। भारतीय महिला टीम (Indian Women Cricket Team) को अपने चिर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ खेलने के लिए सरकार से अनुमति नहीं मिली थी। भारत और पाकिस्तान के बीच मैच पिछले साल जुलाई और नवंबर के बीच खेले जाने थे लेकिन यह सरकार से मंजूरी मिलने पर निर्भर था। दोनों टीमों में तीन मैचों की श्रृंखला रद्द होने के कारण बराबर अंक बांट दिए गए। 

भारतीय महिला टीम ने कैसे किया विश्व कप के लिए क्वालीफाई

PunjabKesari
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बयान में कहा, ‘भारत और पाकिस्तान के बीच श्रृंखला के संदर्भ में तकनीकी समिति इस निर्णय पर पहुंची कि कुछ विशेष कारणों से श्रृंखला नहीं खेली जा सकती है क्योंकि बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) ने कहा कि उसे पाकिस्तान के खिलाफ द्विपक्षीय श्रृंखला खेलने के लिये सरकार से मंजूरी नहीं मिली। यह श्रृंखला आईसीसी महिला चैंपियनशिप का हिस्सा थी।' इसमें कहा गया है, ‘भारत और पाकिस्तान के बीच श्रृंखला प्रतियोगिता के छठे दौर में शामिल थी जिसका आयोजन जुलाई और नवंबर 2019 के बीच होना था, लेकिन दोनों बोर्ड के सर्वश्रेष्ठ प्रयासों के बावजूद यह श्रृंखला नहीं हो पाई।' 

आईसीसी महिला विश्व कप की सभी टीम 

PunjabKesari
आईसीसी महिला चैंपियनशिप में 2017 से 2020 के बीच सभी आठ टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ तीन- तीन मैचों की श्रृंखला खेली। मेजबान न्यूजीलैंड और तालिका में शीर्ष पर रहने वाली अगली चार टीमों ने इस एकदिवसीय टूर्नामेंट के लिए सीधे क्वालीफाई किया। बयान में कहा गया है, ‘आस्ट्रेलिया (37 अंक), इंग्लैंड (29 अंक), दक्षिण अफ्रीका (25 अंक) और अब भारत (23 अंक) ने शीर्ष चार स्थान हासिल करने के कारण क्वालीफाई किया है। पाकिस्तान (19), न्यूजीलैंड (17), वेस्टइंडीज (13) और श्रीलंका (5) इस तालिका में शामिल अन्य टीमें हैं।कोविड-19 महामारी के कारण दो अन्य दौर के मैच रद्द करने पड़े।

 

.
.
.
.
.