Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : आईपीएल 2023 के 45वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पूर्व कप्तान विराट कोहली और लखनऊ सुजर जायंट्स के मेंटॉर गौतम गंभीर के बीच बड़ा विवाद देखने को मिला। क्रिकेट जगत में इन दोनों दिग्गजों द्वारा किए गए व्यवहार की आलोचना भी की जा रही है। वहीं कोई कोहली को सही मान रहा है तो कोई गंभीर के गुस्से को ठीक ठहरा है, लेकिन इस बीच पूर्व भारतीय ओपनर रहे वीरेंद्र सहवाग ने अपनी राय रखते हुए दोनों क्रिकेटरों की आलोचना करते हुए साफ कहा कि ये घटना ना सिर्फ क्रिकेट को शर्मसार करने वाली रही बल्कि बच्चों के लिए भी सही नहीं है। 

क्रिकबज पर बात करते हुए सहवाग ने कहा कि गंभीर-कोहली देश के आइकन हैं। सहवाग ने कहा, ''ये दोनों ही खिलाड़ी देश के आइकन हैं। लाखों बच्चे कोहली और गौतम गंभीर को सपोर्ट करते हैं। वो उन्हें देखकर सीखते हैं। अगर ऐसे में ये लोग मैच में ऐसा व्यवहार करेंगे तो यह सही नहीं है।'' सहवाग ने आगे कहा कि ऐसी घटनाओं पर नकेल कसने के लिए बीसीसीआई को सख्त नियम बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा, ''यदि बीसीसीआई किसी पर प्रतिबंध लगाने का फैसला करता है तो हो सकता है कि ऐसी घटनाएं कभी-कभार ही होंगी या बिल्कुल भी नहीं होंगी। इस तरह की घटनाएं पहले भी कई बार हो चुकी हैं इसलिए बेहतर होगा कि आप ड्रेसिंग रूम के नियंत्रित माहौल में जो चाहें करें।’

PunjabKesari

दिया अपने बच्चों का उदाहरण

इसके अलावा सहवाग ने अपने बच्चों का उदाहरण भी दिया। उन्होंने कहा, '‘जब आप मैदान पर होते हैं, तो ऐसी घटनाएं शोभा नहीं देती हैं। मेरे अपने बच्चे लिप-रीड कर सकते हैं और वे बेन स्टोक्स (सहवाग का मतलब यहां गाली से था) का मतलब बहुत अच्छी तरह से समझते हैं। इसलिए मुझे तब बुरा लगता है। अगर आप ऐसी बातें कह रहे हैं, अगर मेरे बच्चे इसे पढ़ सकते हैं तो फिर दूसरे बच्चे भी तो पढ़ सकते हैं और कल वे सोचेंगे कि अगर कोहली और गंभीर ऐसा कह सकते हैं, तो मैं भी कह सकता हूं।”

अपनी छवि का ध्‍यान रखना चाहिए

सहवाग ने आगे कहा, ''जैसे ही मैच खत्म हुआ था मैंने टीवी बंद कर दिया था। मैच के बाद क्‍या हुआ, उस बारे में मुझे कुछ नहीं पता। अगले दिन जब मैं उठा तो सोशल मीडिया पर देखा। जो भी हुआ था वो बिल्कुल भी ठीक नहीं रहा। अगर आप हारते हो तो उसे चुपचाप स्‍वीकार करना चाहिए और जीतने वाली टीम जश्‍न मनाएगी ही। उन्‍हें एक-दूसरे को कुछ कहने की क्‍या जरुरत है।'’

बता दें कि लीग के 43वें मैच में लखनऊ की पारी के दौरान अफगानिस्तानी क्रिकेटर नवीन उल हक और विराट कोहली के बीच बहस हुई। दोनों के बीच मैच खत्म होने के बाद फिर दोबारा कई बात हो रही थी तभी गौतम गंभीर उन्हें हटाते दिखे। इसके बाद गौतम गंभीर और विराट कोहली आमने-सामने आ गए। इन दोनों के बीच लंबी गर्मागर्म बहस हुई थी। इससे पहले भी वह आईपीएल के दौरान ही भिड़ चुके हैं।