Sports

खेल डैस्क : 90 के दशक में टीम इंडिया सिर्फ 2 ही वजह से ज्यादा चर्चा में रहती थी। एक सचिन तेंदुलकर का निरंतर प्रदर्शन और दूसरा भारतीय क्रिकेटरों की खराब फील्डिंग। लेकिन समय के साथ इसमें भारी बदलाव हुआ है। अब टीम इंडिया के पास ऐसा फील्डिंग यूनिट है जोकि हारा हुआ मैच जिताने का दम रखता है। मौजूदा समय में भारत के पास विराट कोहली और रविंद्र जडेजा जैसे सितारा है जोकि बेहतरीन फील्डर हैं। इसी बीच दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जोंटी रोड्स ने इन दोनों में सबसे बेस्ट को चुना है। 

 

Virat vs Jadeja, Best Fielder, Jonty Rhodes, cricket news, sports, विराट बनाम जड़ेजा, सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षक, जोंटी रोड्स, क्रिकेट समाचार, खेल


रोड्स ने संवाददाताओं से कहा कि दो खिलाड़ी जिनकी मैंने एक क्षेत्ररक्षक के रूप में हमेशा प्रशंसा की है, वे हैं सुरेश रैना और रवींद्र जड़ेजा। वे दोनों सर्वश्रेष्ठ भारतीय क्षेत्ररक्षक हैं, लेकिन जब मैं आधुनिक क्रिकेट की बात करता हूं, तो सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षक निश्चित रूप से रवींद्र जड़ेजा हैं, जिन्हें आप सभी प्यार से सर जड़ेजा कहते हैं। उन्होंने कहा कि 'मैं उन्हें सर्वश्रेष्ठ इसलिए मानता हूं क्योंकि वह किसी भी स्थान पर क्षेत्ररक्षण कर सकते हैं। आप उसे मिड-विकेट, लॉन्ग-ऑन या शॉर्ट कवर पर रख सकते हैं। वह पैरों पर इतना तेज है कि जब गेंद उसके पास जाती है तो बल्लेबाज डर जाता है। इसलिए गेंद को पकड़ने या फेंकने से ज्यादा, क्षेत्ररक्षण में जो बात मायने रखती है वह यह है कि आप गेंद तक कितनी जल्दी पहुंचते हैं। और यहीं पर जडेजा सर्वश्रेष्ठ हैं।

 

Virat vs Jadeja, Best Fielder, Jonty Rhodes, cricket news, sports, विराट बनाम जड़ेजा, सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षक, जोंटी रोड्स, क्रिकेट समाचार, खेल


जडेजा ने अब तक कुल 72 टेस्ट, 197 वनडे और 74 टी20 मैच खेले हैं। 35 वर्षीय ऑलराउंडर ने 2009 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में एक वनडे मैच से टीम इंडिया में पर्दापण किया था। जडेजा उस भारतीय टीम का हिस्सा थे जिसने वेस्टइंडीज और यूएसए में आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 जीता था। उन्होंने टूर्नामेंट के सभी आठ मैच खेले और भारत की खिताबी जीत के बाद संन्यास ले लिया। जडेजा अब बांग्लादेश के खिलाफ आगामी दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिए वापसी करने की तैयारी में हैं। उक्त सीरीज का पहला मुकाबला 19 सितंबर से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में तो दूसरा 27 सितंबर को कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में होगा।