Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अपने लीन पैच से बाहर आ चुके हैं। कोहली ने पिछले साल ही टी20 और वनडे में शतक जमाकर अपने सीमित ओवर क्रिकेट में वापसी का ऐलान कर दिया था, वहीं अब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी टेस्ट में भी शतक जमाकर यह बता दिया है कि अब उनका बल्ला रूकने वाला नहीं है। हालांकि, कोहली ने फॉर्म में वापसी की है लेकिन उनके बल्ले से अभी भी निरंतर रन नहीं निकल रहे हैं। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में पहले मैच में मात्र 4 और दूसरे मैच में 31 रन बनाकर आउट हो गए। कोहली के इसी प्रदर्शन के बीच अब पाकिस्तान टीम के पूर्व क्रिकेटर शोएब अख्तर ने बड़ा बयान दिया है। अख्तर ने कहा है कि कोहली को अब वनडे और टेस्ट क्रिकेट पर फोकस करना चाहिए और टी20 क्रिकेट को अलविदा कहना चाहिए।

गौरतलब है कि कोहली नेऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट शतक के साथ अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 75 शतक पूरे किए हैं। शोएब अख्तर ने कहा है कि कोहली अगर सचिन के 100 शतक का रिकॉर्ड तोड़ना चाहते हैं तो उन्हें अपने शरीर का ध्यान रखना चाहिए औऱ कहा है कि टी20 क्रिकेट ज्यादा एनर्जी लेता है, इसलिए कोहली को उस फॉर्मेट को छोड़ देना चाहिए।

PunjabKesari

शोएब ने कहा, "एक क्रिकेटर के रूप में, अगर आप मुझसे पूछते हैं, तो मुझे लगता है कि कोहली को टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलना बंद कर देना चाहिए और केवल टेस्ट और वनडे फॉर्मेट पर ध्यान देना चाहिए। टी20 फॉर्मेट उनकी एनर्जी बहुत निकालता है। वह बहुत ही उत्साहित किस्म का किरदार है। वह वहां रहने चाहते हैं, वह अच्छा दिखना चाहते हैं। कोहली टी20 में अच्छा समय बिताना चाहते हैं। उन्हें वह पसंद हैं, लेकिन कई बार उन्हें अपने शरीर को बचाने की जरूरत होती है। वह अभी कितने साल का है? 34 सही? वह आसानी से करीब 6 से 8 साल तक खेल सकता है। अगर वह 30-50 और टेस्ट मैच खेलता है, तो मुझे यकीन है कि उसके लिए उन टेस्ट मैचों में 25 शतक बनाना मुश्किल नहीं होगा।"

उन्होंने आगे कहा, "हालांकि, फिटनेस और मानसिक स्वास्थ्य के मामले में यह अभी भी कोहली के लिए एक कठिन काम होगा। सौभाग्य से वह एक मजबूत लड़का है, वह एक पंजाबी लड़का है। यह बहुत अच्छी बात है कि वह अच्छे मूड में हैं। वह ध्यान लगा रहे हैं और क्रिकेट का लुत्फ उठा रहे हैं। इसलिए उन्हें फोकस्ड रहना चाहिए और 100 सेंचुरी के बैरियर को पार करना चाहिए और भारत उसकी बहुत प्रशंसा करेगा और बाबर आजम और विराट कोहली के बारे में ये सब बेकार की बातें हैं कि महान खिलाड़ी कौन है। एशिया में कोहली या बाबर से बड़ा कौन? कोई भी नहीं। इसलिए ये सभी ओछी बातें हैं और केवल ध्यान आकर्षित करने के लिए की जाती हैं।”