Sports

नई दिल्ली : स्टार भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली आगामी रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट में खेलते हुए नजर आएंगे। उनके साथ विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत भी हो सकते हैं जिन्हें दिल्ली की संभावित खिलाड़ियों की सूची में शामिल किया गया है। भारतीय क्रिकेट में प्रमुख घरेलू रेड-बॉल टूर्नामेंट 11 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। इसी तारीख को दिल्ली अपने एलीट प्लेट ग्रुप डी मैच में छत्तीसगढ़ से खेलेगी। 

संभावित खिलाड़ियों की सूची में अंतरराष्ट्रीय/इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सितारे ऋषभ पंत, नवदीप सैनी, आयुष बदोनी, अनुज रावत, यश ढुल आदि भी शामिल हैं। पंत ने हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ भारत की घरेलू श्रृंखला से पहले दलीप ट्रॉफी में हिस्सा लिया था। बांग्लादेश के खिलाफ पहले चेन्नई टेस्ट में पंत ने शानदार शतक बनाया और धमाकेदार वापसी करते हुए टेस्ट टीम में वापसी की। 

दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (DDCA) की ओर से 84 संभावित खिलाड़ियों की सूची की घोषणा करते हुए एक पत्र में कहा गया, 'आज 24 सितंबर 2024 को शाम 5:30 बजे DDCA में आयोजित सीनियर पुरुष चयन समिति की बैठक में गुरशरण सिंह (अध्यक्ष), के भास्कर पिल्लई (चयनकर्ता), राजीव विनायक (चयनकर्ता), सरनदीप सिंह (मुख्य कोच और राजन मनचंदा (संयुक्त सचिव) उपस्थित थे। समिति ने 2024-25 के घरेलू सत्र में आगामी रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट के लिए दिल्ली पुरुष सीनियर टीम में विचार के लिए निम्नलिखित संभावित खिलाड़ियों का चयन किया है। चयनित खिलाड़ियों के लिए फिटनेस टेस्ट 26 सितंबर 2024 को होगा, जिसमें स्थल का विवरण टीम मैनेजर द्वारा बताया जाएगा।' 

पत्र में यह भी कहा गया, 'अंतरराष्ट्रीय ड्यूटी पर खिलाड़ियों को फिटनेस टेस्ट से छूट दी गई है। इसके अलावा 23 वर्ष से कम उम्र के खिलाड़ियों को, यदि रणजी ट्रॉफी टीम के लिए नहीं चुना जाता है, तो उन्हें ट्रायल में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी।' पत्र में कहा गया है, 'अंडर-23 श्रेणी के लिए चयनकर्ताओं का अंतिम निर्णय संबंधित श्रेणियों में खिलाड़ियों की नियुक्ति पर होगा।' 

विशेष रूप से विराट ने रणजी में अपना अंतिम मैच नवंबर 2012 में उत्तर प्रदेश के खिलाफ खेला था जिसमें वे तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर दोनों पारियों में 14 और 42 रन बनाकर आउट हो गए थे। 146 प्रथम श्रेणी मैचों में विराट ने 49.86 की औसत से 11,120 रन बनाए हैं जिसमें 36 शतक और 38 अर्द्धशतक शामिल हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 254* है। 11 अक्टूबर को होने वाला यह रणजी ट्रॉफी मैच 16 अक्टूबर से बेंगलुरु में भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले पहले टेस्ट से पहले होगा और इससे विराट को घरेलू परिस्थितियों में कुछ जरूरी खेल खेलने का मौका मिल सकता है, क्योंकि इस साल वे फॉर्म हासिल करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।