Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : विराट कोहली ने गुरुवार को अपने देश के लिए सबसे ज़्यादा मैच खेलने वाले (टेस्ट+वनडे+टी20आई) खिलाड़ियों की सूची में अपने पूर्व भारतीय साथी एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया। उन्होंने बेंगलुरु में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए प्लेइंग 11 में शामिल होकर यह उपलब्धि हासिल की। कोहली अब भारत के लिए 536 बार खेल चुके हैं - दिग्गज धोनी से एक ज़्यादा जिन्होंने अपने करियर 535 बार खेला था। 

कोहली अब भारत के लिए दूसरे सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं, लेकिन महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर अपने शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान भारत के लिए सभी फॉर्मेट में 664 मैच खेलकर इस सूची में सबसे ऊपर हैं। एक और महान बल्लेबाज और भारत के पूर्व मुख्य कोच राहुल द्रविड़ 504 मैचों के साथ तीसरे स्थान पर हैं, जबकि रोहित शर्मा 486 मैचों के साथ चौथे स्थान पर हैं और मोहम्मद अजहरुद्दीन 433 मैचों के साथ शीर्ष-पांच में शामिल हैं। 

कोहली एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में पहले टेस्ट के शुरुआती सत्र में 9 गेंदों पर शून्य पर आउट हो गए क्योंकि न्यूजीलैंड ने पहले 10 ओवरों में भारत के शीर्ष क्रम को ध्वस्त करने के लिए सीम के अनुकूल परिस्थितियों का फायदा उठाया। मौजूदा टेस्ट कोहली के अंतरराष्ट्रीय करियर का 116वां टेस्ट है, जो दिलीप वेंगसरकर के साथ भारत के लिए संयुक्त रूप से सातवां सबसे अधिक है। तेंदुलकर भी 1989 और 2013 के बीच 200 टेस्ट के साथ इस सूची में सबसे आगे हैं, जो एक सर्वकालिक रिकॉर्ड भी है।