Sports

टारूबा (त्रिनिदाद) : कई खिलाड़ियों के कोविड-19 के परीक्षण में पॉजिटिव पाए जाने के कारण भारत के सामने कमजोर युगांड़ा के खिलाफ अंडर-19 विश्व कप के ग्रुप बी में शनिवार को होने वाले लीग मैच में सबसे बड़ी चुनौती सभी खिलाड़ियों की उपलब्धता होगी। भारतीय टीम पहले ही क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह सुनिश्चित कर चुका है लेकिन वह बड़ी जीत के साथ अपना विजय अभियान जारी रखकर अगले दौर में कदम रखना चाहेगा। 

आयरलैंड के खिलाफ पिछले मैच से पहले भारत के 17 खिलाड़ियों में से 6 को संक्रमण के कारण अलग-थलग होना पड़ा। भारत बमुश्किल 11 खिलाड़ियों को मैदान पर उतार पाया लेकिन तब भी उसने 174 रन से जीत दर्ज करके क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। कप्तान यश धुल और उप-कप्तान शेख राशिद उन छह खिलाड़ियों में शामिल हैं जिनका परीक्षण पॉजिटिव आया है तथा भारत निश्चित तौर पर चाहेगा कि इन सभी खिलाड़ियों की नॉकआउट चरण से पहले वापसी हो जाए। 

यह शुक्रवार की देर शाम को ही पता चल पाएगा कि युगांडा के खिलाफ कौन से खिलाड़ी उपलब्ध रहेंगे। तब धुल और राशिद सहित पांच खिलाड़ियों की आरटी-पीसीआर रिपोर्ट आएगी। सिद्धार्थ यादव एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिनकी आरटी-पीसीआर रिपोर्ट पॉजीटिव आई है जबकि धुल, राशिद और आराध्या यादव का रैपिड एंटीजन परीक्षण पॉजिटिव आया था। आलराउंडर मानव प्रकाश और वासु वत्स का परीक्षण नेगेटिव आया था लेकिन उनमें संक्रमण के लक्षण थे और इसलिए उन्हें अलग थलग कर दिया गया था। 

युगांडा के खिलाफ मैच औपचारिक होने के बावजूद भारत के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि खिलाड़ी कोविड के कारण मानसिक तनाव में होंगे और जो खिलाड़ी पिछले मैच में चूक गए थे वे नॉकआउट से पहले मैच अभ्यास चाहेंगे। यदि टेस्ट रिपोर्ट का इंतजार कर रहे पांच खिलाड़ी फिर से अनुपलब्ध हो जाते हैं, तो टीम प्रबंधन को उसी अंतिम एकादश को मैदान में उतारना पड़ेगा जिसने आयरलैंड को हराया था। 

अब तक सलामी बल्लेबाज हरनूर सिंह और अंगकृष रघुवंशी ने शानदार फॉर्म दिखाई है और उनसे टीम को फिर से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है लेकिन मध्यक्रम के बल्लेबाजों को बेहतर गति से रन बनाने की आवश्यकता है। धुल की गैरमौजूदगी में टीम की अगुवाई करने वाले निशांत सिंधू भी अच्छी लय में दिख रहे हैं। टीम के पास निचले मध्यक्रम में राजवर्धन हेंगारगेकर के रूप में अच्छा आक्रामक बल्लेबाज है। युगांडा ने अब तक एक भी मैच नहीं जीता है। उसने पहला मैच आयरलैंड से 39 रन से गंवाया जबकि दक्षिण अफ्रीका ने उसे 121 रन से करारी शिकस्त दी थी। 

टीमें इस प्रकार हैं : 

भारत : यश धुल (कप्तान), शेख राशिद (उप-कप्तान), आराध्या यादव, दिनेश बाना, राज बावा, अनीश्वर गौतम, राजवर्धन हेंगारगेकर, हरनूर सिंह, मानव पारख, विक्की ओस्तवाल, अंगकृष रघुवंशी, रवि कुमार, गर्व सांगवान, सिद्धार्थ यादव, निशांत सिंधु, कौशल तांबे और वासु वत्स। 

युगांडा : पास्कल मुरुंगी (कप्तान), मुनीर इस्माइल (उप-कप्तान), ब्रायन असाबा, इसहाक अटेगेका, जोसेफ बगुमा, साइरस काकुरु, क्रिस्टोफर किडेगा, रोनाल्ड लुटाया, जुमा मियाजी, मैथ्यू मुसिंगुज़ी, अकरम नुसुबुगा, एडविन नुवागाबा, पायस ओलोका, रोनाल्ड ओमारा और रोनाल्ड ओपियो। 

समय : मैच भारतीय समयानुसार शाम 6:30 बजे से शुरू होगा। 

.
.
.
.
.