Sports

खेल डैस्क : केपटाऊन में दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट इतिहास की सबसे शर्मनाक हार झेलनी पड़ी। भारत के खिलाफ सबसे कम रन बनाने वाली दक्षिण अफ्रीका ने उस केपटाऊन के मैदान पर मुकाबला गंवाया जहां वह कभी भारत से हारा नहीं था। केपटाऊन में भारत और दक्षिण अफ्रीका इस मैच से पहले 6 बार आमने सामने हुए थे जिसमें अफ्रीका ने 4 टेस्ट में जीत तो 2 मैच ड्रा करवाए थे। यानी भारतीय टीम इस मैदान पर जीती नहीं थी। लेकिन साल 2024 में भारतीय टीम ने सिराज और बुमराह की बेहतरीन गेंदबाज की बदौलत केपटाऊन में बड़ी जीत हासिल की। 

 

 

बहरहाल, केपटाऊन टेस्ट के दौरान एक नजर दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज ट्रिस्टन स्टब्स पर भी गई जिन्होंने डैब्यू मुकाबले के दौरान ही सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। ट्रिस्टन केपटाऊन के मैदान पर एक ही दिन दोनों पारियों में आऊट होने वाले पहले प्लेयर बने। 127 साल के बाद टेस्ट क्रिकेट में ऐसा हुआ है जब डैब्यू करने वाले प्लेयर के साथ ऐसा हुआ हो। ट्रिस्टन पहली पारी में 3 तो दूसरी पारी में 1 पर आऊट हो गए। उनका दोनों बार जसप्रीत बुमराह ने शिकार किया। 23 साल के ट्रिस्टन दक्षिण अफ्रीका की टी20 टीम में अच्छा योगदान देते है लेकिन अपने पहले ही टेस्ट में एक शर्मनाक रिकॉर्ड उनके नाम पर दर्ज हो गया। 

 

 

यह टेस्ट दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर का विदाई टेस्ट था। वह टेम्बा बावुमा के चोटिल होने के बाद बतौर कप्तान इस सीरीज का पहला मुकाबला जीत गए थे। दूसरा टेस्ट जोकि उनके टेस्ट करियर का आखिरी मुकाबला था, मैं वह अपनी टीम को शर्मनाक हार से बचा नहीं पाए। मैच खत्म होने के बाद एल्गर ने कहा कि मैं इस मैच में और अच्छा करना पसंद करता। फिर भी सेंचुरियन के प्रदर्शन पर गर्व है। जीत में योगदान देना अच्छा था। अगर यह तीन टेस्ट की श्रृंखला होती तो शानदार होता। एल्गर और बुमराह ने ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज' पुरस्कार साझा किया। एल्गर ने कहा कि बुमराह विश्व स्तरीय खिलाड़ी है, वह इस पुरस्कार का हकदार है। खुश हूं कि फिर से आपका सामना नहीं करना पड़ेगा।

 

 

दक्षिण अफ्रीका एक जीत और एक हार के बाद डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में दूसरे स्थान पर खिसक गया है। दक्षिण अफ्रीका के 24 मुकाबलों में कुल 12 अंक हैं और 50 पीसीटी अंकों के साथ प्रोटियाज तालिका में दूसरे स्थान पर है

 

World Test Championship Points Table, WTC Points Table, Team India, Cricket news, sports, विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंक तालिका, डब्ल्यूटीसी अंक तालिका, टीम इंडिया, क्रिकेट समाचार, खेल