Sports

तारोबा (त्रिनिदाद एवं टोबैगो) : जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान एंडी फ्लावर ने गुरुवार को यहां अफगानिस्तान के दक्षिण अफ्रीका से नौ विकेट से हारने के बाद टी20 विश्व कप सेमीफाइनल की पिच को ‘खतरनाक' करार दिया। असामान्य उछाल और सीम मूवमेंट के सामने अफगानिस्तान की टीम 11.5 ओवर में 56 रन पर आउट हो गई। यह टी20 अंतरराष्ट्रीय में उसका सबसे कम स्कोर है।

 

फ्लावर ने कहा कि आप टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने के अफगानिस्तान के फैसले पर दोष नहीं मढ़ सकते हैं। वह पहले बल्लेबाजी कर लक्ष्य का बचाव करने के मामले में शानदार रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस पिच पर हालांकि पहले बल्लेबाजी करना काफी मुश्किल था। आपको यह नहीं पता था कि इस पिच पर संघर्ष करने के लिए कितने रन की जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि कुछ गेंद बल्लेबाज के करीब टप्पा खाने के बावजूद कंधे और गर्दन तक उछल रही थी। ऐसी एक गेंद विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक के ऊपर से चार रन के लिए चली गयी। मैं इस बात को लेकर खुश हूं कि कोई चोटिल नहीं हुआ।

 

आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स के कोचिंग टीम में शामिल फ्लावर ने कहा कि पिच में मौजूद दरारों को देखकर पता चल गया था कि इससे असामान्य उछाल मिलेगा। उन्होंने कहा कि आपने स्क्वायर क्षेत्र के ऊपर से कुछ दिलचस्प दृश्य शॉट देखे और कुछ लोग इसे पूरी तरह से नई पिच बता रहे थे लेकिन अगर इस पिच की स्थिति खराब थी तो वे उस पिच का इस्तेमाल कर सकते थे जो पहले इस्तेमाल की गई थी।

 

वहीं, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेटर टॉम मूडी ने कहा कि ईमानदारी से कहूं तो मुझे नहीं लगता कि आप इसे किसी भी खेल में देखना चाहेंगे। आप बल्ले और गेंद के बीच निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा चाहते हैं और मैं इस बात की वकालत नहीं कर रहा हूं कि हमें ऐसी सतहों की जरूरत है जहां आपको 200+ रनों की जरूरत हो। लेकिन आपको लगातार उछाल की जरूरत है, यह सबसे महत्वपूर्ण बात है। कोई भी बल्लेबाज अपना हाथ ऊपर उठाकर कहेगा, यह सबसे महत्वपूर्ण बात है। अगर आपके पास एक गेंद है जो आपके बल्ले के अंगूठे पर लग रही है या एक ऐसी गेंद है जिसे आप महसूस करते हैं कि आप अपने दस्तानों के साथ समान लंबाई में पंच करने जा रहे हैं, तो इसका मुकाबला करना बहुत कठिन चुनौती है।