Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : विश्व भर में मशहूर दक्षिण अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने कल (27 मार्च) अपना 41 जन्मदिन मनाया। इस खास मौके पर ताहिर को उनके फैंस से शुभकामनाएं दी। लेकिन क्या आप जानते हैं इस क्रिकेटर ने भारतीय लड़की के प्यार के लिए पाकिस्तान छोड़ दिया था और द. अफ्रीका चले गए थे। 

PunjabKesari

सन् 1998 में ताहिर पाकिस्तान की अंडर-19 टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर थे। इस दौरान वह साउथ अफ्रीका में एक भारतीय मूल की लड़की सुमैय्या दिलदार को देखकर अपना दिल हार बैठे। ताहिर सुमैय्या के प्यार में इस कदर फिसले कि कि उन्होंने पाकिस्तान छोड़कर 2006 में दक्षिण अफ्रीका बसने का फैसला ले लिया। ताहिर ने सुमैय्या के लिए पाकिस्तान ही नहीं छोड़ा बल्कि द. अफ्रीका में नाम कमाने के बाद सुमैय्या से शादी भी की। आज सुमैय्या और ताहिर का एक बेटा गिबरान भी है।  

आसान नहीं थे द. अफ्रीका में शुरूआती दिन 

ताहिर ने द. अफ्रीका शिफ्ट होने के बाद वहां घरेलू क्रिकेट में कदम रखा। मेहनत और लगातार अच्छे प्रदर्शन के कारण उन्हें 2011 में पहली बार दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलने का मौका मिला। इस दौरान उनके दोस्त और दक्षिण अफ्रीका की घरेलू टीम के खिलाड़ी गुलाम बोदी ने उनकी काफी मदद की। शुरुआत में ऐसा माना जाता था कि ताहिर एक टेस्ट स्पेशलिस्ट बॉलर बनेंगे लेकिन वनडे क्रिकेट में खुद को साबित किया और आज सभी उनके फैन हैं। 

वर्ल्ड कप के दौरान की थी संन्यास की घोषणा

सन् 1979 को लाहौर में जन्मे ताहिर ने पिछले साल जुलाई में वर्ल्ड कप के दौरान अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लेने की घोषणा कर दी थी। ताहिर ने 20 टेस्ट, 107 वनडे इंटरनेशनल और 38 टी-20 इंटरनेशनल में खेले और इस दौरान कुल 293 विकेट चटकाए। फिलहाल वह आईपीएल टीम चेन्नई सुपरकिंग्स का हिस्सा हैं। 

.
.
.
.
.