Sports

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने स्टार बल्लेबाज विराट कोहली द्वारा उनके सर्वाधिक वनडे शतकों का रिकॉर्ड तोड़ने पर खुशी व्यक्त की और कहा कि विराट में अभी भी बहुत क्रिकेट और रन बाकी हैं। 

भारत को घरेलू मैदान पर आयोजित आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में एक और दिल तोड़ने वाली हार का सामना करना पड़ा, लेकिन इस अभियान को कई प्रशंसकों द्वारा पूरे आयोजन में विराट के कारनामों और निरंतरता के लिए याद किया जाएगा जिसने उन्हें हर बार बल्लेबाजी के कई रिकॉर्ड तोड़ते हुए देखा। इनमें से एक विराट का 50 वनडे शतक लगाने वाला पहला बल्लेबाज बनना भी शामिल था। 

सचिन ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि एक भारतीय द्वारा स्थापित किया गया रिकॉर्ड एक भारतीय के पास ही कायम है। महान क्रिकेटर को अब भी लगता है कि विराट के पास भारतीय क्रिकेट को देने के लिए बहुत कुछ है। उन्होंने कहा, 'मैं बहुत खुश हूं कि वह ऐसा करने में सफल रहा। मुझे यकीन है कि यात्रा रुकी नहीं है। उसके अंदर बहुत सारा क्रिकेट बाकी है, बहुत सारे रन बाकी हैं। देश के लिए बहुत सारी भूख और और अधिक हासिल करने की इच्छा। मुझे खुशी है कि रिकॉर्ड भारत के पास बना हुआ है। मैंने हमेशा कहा है कि रिकॉर्ड भारत का है और यह भारत के पास ही रहेगा।' 

विराट क्रिकेट विश्व कप 2023 के अग्रणी रन-स्कोरर के रूप में उभरे। उन्होंने 11 मैचों में 95.62 की औसत से 765 रन बनाए जिसमें तीन शतक और छह अर्द्धशतक शामिल थे। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 117 रन था। विराट ने क्रिकेट विश्व कप के एक संस्करण में सर्वाधिक रन बनाए और 2003 विश्व कप में सचिन के कुल 673 रनों को पीछे छोड़ दिया। उन्होंने एक विश्व कप में सर्वाधिक पचास से अधिक स्कोर दर्ज करने के मामले में भी सचिन को पीछे छोड़ दिया। इस साल 27 वनडे मैचों में विराट ने 72.47 की औसत और 99 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से 1,377 रन बनाए हैं। उन्होंने 24 पारियों में छह शतक और आठ अर्द्धशतक बनाए हैं जिसमें 166* का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।