Sports

मैड्रिड : राष्ट्रीय महिला टीम के रविवार को फीफा महिला विश्व कप खिताब (FIFA Women's World Cup title) जीतने के बाद स्पेन में जमकर जश्न मनाया गया। स्पेन के कोच जॉर्ज विल्डा (George Vilda) ने एक दशक से अधिक समय में स्पेन के पहले बड़े फुटबॉल खिताब के बाद स्पेनवासियों से सड़कों पर उतरकर जश्न मनाने की अपील की थी।


मैड्रिड, बार्सीलोना के अलावा देश के कोने-कोने में प्रशंसकों ने सिडनी में टीम की खिताबी जीत का जश्न मनाया। स्पेन ने फाइनल में इंग्लैंड को 1-0 से हराकर पहली बार महिला विश्व कप का खिताब जीता। पुरुष राष्ट्रीय टीम के दक्षिण अफ्रीका में अपना एकमात्र विश्व कप जीतने के 13 साल बाद महिला टीम ने विश्व कप जीता। पुरुष टीम ने 2008 और 2012 में यूएफा यूरोपीय चैंपियनशिप भी जीती।

Spain, FIFA Women World Cup, Football news, Sports, George Vilda, स्पेन, फीफा महिला विश्व कप, फुटबॉल समाचार, खेल, जॉर्ज विल्डा


मैड्रिड में 20 साल की प्रशंसक एरिका मकारो ने कहा कि उन्होंने लोगों के लिए संभव किया कि वे महिला फुटबॉल को भी उसी तरह से देखें जिस तरह वे पुरुष फुटबॉल देखते हैं। उन्होंने कहा कि युवा लड़कियों के लिए यह शानदार है कि उन्हें यह अनुभव करने का मौका मिला। हमने कभी उम्मीद नहीं की थी कि यह टीम इतनी आगे जाएगी और उन्होंने ऐसा कर दिखाया। यह दर्शाता है कि आपको हमेशा विश्वास रखना चाहिए।


स्पेन के टेलीविजन पर कमेंटरी करते हुए कमेंटेटर ने कहा कि पूरे देश का सपना वास्तविकता में बदल गया है और 4788 दिन बाद स्पेन एक बार फिर विश्व चैंपियन बन गया है। महिला टीम ने 2010 में पुरुष टीम की तरह सितारा जीता है।

 


महिला टीम की खिताबी जीत के जश्न की तुलना 2010 में पुरुष टीम की जीत के जश्न से नहीं की जा सकती लेकिन इसके बावजूद महिला टीम के समर्थन के लिए बड़ी संख्या में प्रशंसक सड़कों पर उतरे। स्पेन के 100 से अधिक शहरों में अधिकारियों ने सार्वजनिक तौर पर मैच दिखाने का इंतजाम किया। मैड्रिड में प्रशसंकों ने शहर के बार में फाइनल का लुत्फ उठाया जबकि लगभग सात हजार लोगों के लिए बड़ी स्क्रीन पर मैच देखने की व्यवस्था की गई थी।


एक प्रशंसक एस्थर रोस ने कहा कि यह एतिहासिक लम्हा है, यह दर्शाता है कि हमारी महिलाओं की भी फुटबॉल में अहमियत है। जो उन्होंने किया वह शानदार है। स्पेन की रानी लेतीजिया भी अपनी टीम की हौसलाअफजाई के लिए सिडनी में मौजूद थी और मैच के बाद खिलाड़ियों ने उन्हें जर्सी भेंट की। स्पेन के शाही परिवार ने ‘एक्स' (पूर्व में ट्विटर) पर कहा कि आप दुनिया की सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी हो। यह फुटबॉल है और यह हतिहास है।