Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : दक्षिण अफ्रीका ने पुष्टि की है कि तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्टजे और सिसंडा मंगला 21 सितंबर को भारत में होने वाले आगामी वनडे विश्व कप से बाहर हो गए हैं। नॉर्टजे पीठ की समस्या से जूझ रहे हैं और उन्होंने आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा वनडे खेला था। हालांकि तेज गेंदबाज पीठ की ऐंठन का हवाला देते हुए मैदान से बाहर जाने से पहले केवल पांच ओवर ही गेंदबाजी कर सका। 

नॉर्टजे की चोट से रिकवरी उम्मीद के मुताबिक नहीं हुई जिसके कारण उन्हें विश्व कप टीम से बाहर कर दिया गया। यह टीम के लिए एक बड़ा झटका है क्योंकि आईपीएल में खेलने के कारण नॉर्टजे का अनुभव, कच्ची गति और भारतीय परिस्थितियों से परिचित होना प्रोटियाज़ के लिए फायदेमंद होता। एक अन्य तेज गेंदबाज सिसंडा मगाला भी विश्व कप के लिए समय पर अपनी चोटों से उबरने में असफल रहे। मगला के घुटने में चोट थी और उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय मैच में अपनी एकमात्र उपस्थिति दर्ज की, जहां उन्होंने केवल चार ओवर फेंके। उनकी चोट ने दक्षिण अफ्रीकी टीम के सामने चुनौतियां बढ़ा दी हैं। 

प्रोटियाज ने क्रमशः नॉर्टजे और मंगला के प्रतिस्थापन के रूप में एंडिले फेहलुकवायो और लिज़ाद विलियम्स को शामिल किया है। फेहलुकवायो ने दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए 76 वनडे मैच खेले हैं, जबकि विलियम्स ने अपने करियर में सिर्फ एक वनडे खेला था। दक्षिण अफ्रीका अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत 7 अक्टूबर को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ करेगा। 

वनडे विश्व कप 2023 के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम : 

तेम्बा बावुमा (कप्तान), गेराल्ड कोएत्ज़ी, क्विंटन डी कॉक, रीज़ा हेंड्रिक्स, मार्को जानसन, हेनरिक क्लासेन, एंडिले फेहलुकवायो, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, कैगिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी, रासी वान डेर डुसेन, लिज़ाद विलियम्स