Sports

दुबई : स्मृति मंधाना ने दो पायदान की लंबी छलांग लगाते हुए नई आईसीसी रैंकिंग में महिला वनडे बल्लेबाजों की सूची में चौथा स्थान हासिल कर लिया है। इंग्लैंड की नैट साइवर ब्रंट, श्रीलंका की चमारी अथापत्थु और ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी शीर्ष तीन स्थानों पर काबिज हैं। 

मंधाना की उन्नति को बल्ले से उनके लगातार प्रदर्शन से मदद मिली, खासकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द्विपक्षीय श्रृंखला में, जहां उन्होंने मुंबई के प्रतिष्ठित वानखेड़े स्टेडियम में 34 और 29 के स्कोर के साथ अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया। उनके शानदार प्रदर्शन ने न केवल उनकी टीम को जीत दिलाई बल्कि उन्हें रैंकिंग पर भी ऊपर पहुंचाया। एशले गार्डनर तीन स्थान गिरकर 22वें नंबर पर आ गईं जबकि फोएबे लीचफील्ड भी दो स्थान नीचे खिसक गईं। ताहलिया मैकग्राथ बल्लेबाजी रैंकिंग में चार स्थान के फायदे से 30वें नंबर पर पहुंच गईं। 

इस बीच, दक्षिण अफ्रीका की लॉरा वोल्वार्ड्ट को गिरावट का सामना करना पड़ा और वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खराब प्रदर्शन के बाद पांचवें स्थान पर खिसक गईं। एलिसा हीली एंड कंपनी के खिलाफ बल्लेबाजी की शुरुआत करते हुए, वोल्वार्ड्ट ने संघर्ष किया और 2.33 की औसत से केवल सात रन ही बना सकी। उनके निराशाजनक प्रदर्शन के कारण उन्हें अपनी पिछली रैंकिंग त्यागनी पड़ी जिससे मंदाना के आगे बढ़ने का रास्ता साफ हो गया। 

सिर्फ बल्लेबाज नहीं, हरफनमौला खिलाड़ियों और गेंदबाजों की रैंकिंग में भी बदलाव देखने को मिला। दक्षिण अफ्रीका के एलिज-मैरी मार्क्स की उल्लेखनीय वृद्धि, ऑलराउंडरों की रैंकिंग में 34 स्थान की बढ़त के साथ 75वें स्थान पर पहुंच गई, जिससे खेल में उभरती प्रतिभा की गहराई का पता चला। इस बीच ऑस्ट्रेलिया की किम गार्थ का 36वें नंबर पर पहुंचना और अलाना किंग का 19वें नंबर पर पहुंचना महिला क्रिकेट के प्रतिस्पर्धी परिदृश्य को रेखांकित करता है। गेंदबाजी विभाग में मैरिज़ेन कैप का नंबर 2 पर पहुंचना उनके प्रभुत्व को उजागर करता है।