Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही एशेज सीरीज (Ashes Series) में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने 17 साल बाद बड़ा कमाल करते हुए दूसरी सेंचुरी लगा दी है। इससे पहले एशेज सीरीज में मैथ्यू हेडन ने साल 2002 में दो शतक लगाए थे। इतना ही नहीं स्मिथ सबसे कम टेस्ट मैचों में 25 शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी भी बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को बेहद पीछे छोड़ दिया है। 

टेस्ट में सबसे तेज 25 शतक लगाने वाले खिलाडी 

PunjabKesari, Sachin Tendulkar photo, Virat Kohli photo

टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 25 शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो इसमें पहला स्थान डॉन ब्रैडमैन का है जिन्होंने 68 मैचों में 25 शतक लगाए है। इसके बाद अब दूसरे स्थान पर स्मिथ (119 मैच) का नम्बर आता है। तीसरे और चौथे नम्बर पर विराट और सचिन हैं जिन्होंने क्रमशः 127 और 130 मैचों में ये काम किया था। पांचवें नम्बर पर इस लिस्ट में एक अन्य भारतीय सुनील गावस्कर हैं जिन्होंने 138 मैचों में 25 शतक लगाए थे।

सबसे कम टेस्ट पारियों में 25 शतक लगाने वाले खिलाड़ी लिस्ट 

PunjabKesari, Steve Smith photos, steve smith images, steve smith pic

68 डॉन ब्रैडमैन
119 स्टीम स्मिथ
127 विराट कोहली
130 सचिन तेंदुलकर
138 सुनील गावस्कर
139 मैथ्यू हेडन
147 गैरी सोबर्स

एशेज में सबसे ज्यादा शतक 

PunjabKesari, Steve Smith photos, steve smith images, steve smith pic

इसके अलावा एशेज में सबसे ज्यादा बार शतक लगने के मामले में भी स्टीव स्मिथ कमाल दिखाते हुए तीसरे स्थान पर आ गए हैं। उन्होंने एशेज में 10 शतक पूरे कर लिए हैं। एशेज में सबसे ज्यादा बार 100 रन बनाने वाले खिलाड़ी -

19 डॉन ब्रैडमैन
12 जैक हॉब्स
10 स्टीव वॉ / स्टीव स्मिथ 
09 वैली हैमंड / डेविड गोवर