Sports


सेंट लुईस ,यूएसए ( निकलेश जैन ) में शुरू हुए ग्रांड चेस टूर के वर्तमान पड़ाव सिंकिफील्ड कप इंटरनेशनल शतरंज में भारत के 5 बार के विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन की बढ़त बरकरार है । दूसरे राउंड में मौजूदा विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन के खिलाफ ड्रॉ खेलते हुए उन्होने दो राउंड के बाद 1.5 अंको के साथ अपनी बढ़त बरकरार रखी है । दूसरे राउंड में आनंद नें सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए किंग पान ओपनिंग से खेल की शुरुआत की और कार्लसन के सिसिलियन के जबाब में वह खेल को रोजोलिमों वेरिसेशन में ले गए जहां पर मेगनस कार्लसन के खिलाफ शुरुआती कुछ चालों तक वह थोड़ा बेहतर स्थिति में रहे पर जल्द ही मोहरो की अदला बदली के बीच खेल बराबर की स्थिति में आ गया और 45 चालों के बाद जब दोनों के पास चार प्यादे और एक घोडा था दोनों नें अंक बांटने का निर्णय किया । 

देखे राउंड 2 में आनंद के मैच का विडियो विश्लेषण हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

PunjabKesari
खैर विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन की वर्तमान रेटिंग 2882 और आनंद की 2756 का बड़ा अंतर आनंद के काम आया और आनंद इस ड्रॉ के साथ दो राउंड के बाद अपनी रेटिंग में 7 अंक की बढ़त के साथ अपनी लाइव विश्व रैंकिंग में 4 स्थान के सुधार के साथ विश्व टॉप 10 में वापस लौट आए है । 


राउंड 2 में अन्य मुक़ाबले ड्रॉ रहे रूस के सेरगी कार्याकिन नें चीन के डींग लीरेन से ,अजरबैजान के शाकिरयार ममेद्यारोव नें अमेरिका के हिकारु नाकामुरा से ,अमेरिका के फबियानों करुआना नें रूस के इयान नेपोंनियची से ,नीदरलैंड के अनीश गिरि नें अर्मेनिया के लेवान अरोनियन से तो फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव नें अमेरिका के वेसली सो से अपने मुक़ाबले ड्रॉ खेले । 
राउंड 3 में अब आनंद अब अर्मेनिया के लेवान अरोनियन का मुक़ाबला काले मोहरो से करते हुए नजर आएंगे । 

PunjabKesari

 

 

 

.
.
.
.
.