Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : शुबमन गिल अत्यधिक दबाव में सफल रहे और 4 फरवरी को टेस्ट क्रिकेट में अपने तीसरे शतक के साथ आलोचकों को गलत साबित किया। 24 वर्षीय ने विशाखापत्तनम में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन भारत को परेशानी से बाहर निकाला। गिल ने 132 गेंदों में अपना शतक पूरा किया और तीसरे दिन भारत को आगे बढ़ने में मदद की और दूसरे सत्र में मेजबान टीम की बढ़त 350 के पार पहुंच गई। 

जब भारतीय ड्रेसिंग रूम में खिलाड़ियों ने खड़े होकर गिल के साथ जश्न मनाया और युवा खिलाड़ी के प्रयास की सराहना की जिसने दबाव में अविश्वसनीय चरित्र दिखाया। गिल ने नंबर 3 स्थान पर 12 पारियों में कोई अर्धशतक नहीं लगाया था और विजाग टेस्ट की पहली पारी में जब उन्होंने जेम्स एंडरसन की गेंद को ऑफ-स्टंप के बाहर धकेलते हुए आउटसाइड किया, तो ऐसा लगा जैसे टेस्ट क्रिकेटर के रूप में उनके दिन आ गए हों। हालांकि गिल ने अविश्वसनीय धैर्य और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया क्योंकि वह दो करीबी एलबीडब्ल्यू कॉल से बच गए और एक खराब शुरुआत से उबरते हुए घर पर अपना दूसरा टेस्ट शतक लगाया।

वास्तव में विशाखापत्तनम में दूसरी पारी में शुबमन गिल का शतक 2017 के बाद से घरेलू मैदान पर भारत के लिए नंबर 3 पर किसी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया पहला शतक था। चेतेश्वर पुजारा ने घरेलू मैदान पर भारत के लिए नंबर 3 पर आखिरी शतक नवंबर 2017 में श्रीलंका के खिलाफ नागपुर में बनाया था। 

दिन के खेल के दूसरे ओवर की शुरुआत में ही शुबमन गिल मैदान में तह आए जब भारत मुश्किल में था और जेम्स एंडरसन के हाथों रोहित शर्मा का विकेट गंवा दिया। इसके तुरंत बाद भारत ने पहली पारी के दोहरे शतकधारी यशस्वी जयसवाल को 17 रन पर खो दिया क्योंकि जेम्स एंडरसन शीर्ष क्रम में रन बनाना चाह रहे थे। गिल के आत्मविश्वास की कमी स्पष्ट थी क्योंकि बल्लेबाज अपनी पहली 20 गेंदों में दो एलबीडब्ल्यू कॉल से बच गया। हालांकि जैसे-जैसे उन्होंने बीच में समय बिताया, आत्मविश्वास बढ़ता गया क्योंकि गिल ने फ्री-फ्लोइंग स्ट्रोक खेलना शुरू कर दिया। गिल श्रेयस अय्यर के साथ अपनी 81 रन की साझेदारी के दौरान तेजी से सिंगल लेने से खुश थे। 

4 ओवर के अंतराल में श्रेयस अय्यर और रजत पाटीदार के रूप में भारत ने दो और विकेट जल्दी खो दिए, लेकिन गिल ने भारतीय पारी को संभाले रखा और अपने तीन अंकों के स्कोर तक पहुंचने के लिए सावधानी के साथ आक्रमण को मिश्रित किया। शुभमन गिल ने इंग्लैंड के अनुभवहीन स्पिन आक्रमण के खिलाफ बेहतरीन फुटवर्क का प्रदर्शन किया और अपना शतक पूरा करते हुए 2 छक्के और 11 चौके लगाए। 

भारत में भारत के लिए WTC में सर्वाधिक 100

5 - रोहित शर्मा
4 - मयंक अग्रवाल
3- विराट कोहली
2- शुभमन गिल*

शुबमन गिल के शतक

- वनडे में 6 शतक 
- टेस्ट में 3 शतक 
- टी20आई में 1 शतक 

24 साल की उम्र में भारत के लिए सर्वाधिक अंतर्राष्ट्रीय शतक

30 - सचिन तेंदुलकर
21-विराट कोहली
10-शुभमन गिल*
9- रवि शास्त्री
9- वीरेंद्र सहवाग
9- युवराज सिंह

WTC में भारत के लिए सर्वाधिक शतक

7 - रोहित शर्मा
4-विराट कोहली
4 - मयंक अग्रवाल
3 - शुभमन गिल *
3- केएल राहुल
3-ऋषभ पंत
3- अजिंक्य रहाणे