Sports

खेल डैस्क : भारतीय ओपनर शुभमन गिल (Shubman Gill) ने एशिया कप 2023 (Asia cup 2023) से पहले भारत के लिए यो-यो टेस्ट (Yo Yo Test) में शीर्ष स्थान हासिल किया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बहु-राष्ट्र टूर्नामेंट से पहले भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक शिविर का आयोजन किया, जहां खिलाड़ियों ने यो-यो टेस्ट में हिस्सा लिया। अलूर में बंद दरवाजे के पीछे हुए शिविर के दौरान शुभमन ने 18.7 का स्कोर किया। 

Shubman Gill, Virat Kohli, cricket news, sports, Asia cup, Team india, NCA, Yo Yo Test, शुबमन गिल, विराट कोहली, क्रिकेट समाचार, खेल, एशिया कप, टीम इंडिया, एनसीए, यो यो टेस्ट

यही नहीं, जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा, तिलक वर्मा, संजू सैमसन (एशिया कप के लिए रिजर्व सदस्य) और केएल राहुल ने भी 16.5 के कट-ऑफ स्तर को पार कर लिया। बीते दिन ही विराट कोहली ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी के जरिए पुष्टि की थी कि उन्हें यो-यो टेस्ट में 17.2 स्कोर मिले हैं। जिसके बाद बीसीसीआई ने उन्हें ऐसी जानकारियां सार्वजनिक न करने की फटकार लगाई थी। लेकिन अब एक दिन बाद ही यो यो टेस्ट की रिपोर्ट बाहर आ गई है। बताया गया है कि अधिकांश खिलाड़ियों ने 16.5 और 18 के बीच स्कोर किया है।

Shubman Gill, Virat Kohli, cricket news, sports, Asia cup, Team india, NCA, Yo Yo Test, शुबमन गिल, विराट कोहली, क्रिकेट समाचार, खेल, एशिया कप, टीम इंडिया, एनसीए, यो यो टेस्ट


बता दें कि यो-यो टेस्ट अभ्यास छह दिवसीय कंडीशनिंग और कौशल-सेट वृद्धि शिविर का एक हिस्सा है। फिटनेस सह कंडीशनिंग शिविर का आयोजन बीसीसीआई द्वारा किया गया है क्योंकि अक्टूबर में घरेलू मैदान पर विश्व कप से पहले यह एकमात्र विंडो थी। सूत्र ने कहा कि अगर खिलाड़ियों के पास दो टूर्नामेंटों के बीच अंतर है, तो राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी की खेल विज्ञान टीम भारतीय टीम के खेल कर्मचारियों के साथ सभी अनिवार्य परीक्षण करती है। 

 

बता दें कि यो-यो टेस्ट छह साल पहले शुरू किया गया था जब तत्कालीन स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच शंकर बसु ने कट-ऑफ सूची - 16.1 निर्धारित की थी, लेकिन तब से मार्कर को अपग्रेड कर दिया गया है और अब यह 16.5 है।