Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : शुबमन गिल ने अपने हमवतन मोहम्मद सिराज और इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज डेविड मलान को हराकर साल में दूसरी बार आईसीसी पुरुष प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड जीता। गिल को प्लेयर ऑफ द मंथ के रूप में नामित किया गया था। 

शुबमन गिल एक से अधिक बार आईसीसी प्लेयर ऑफ द अवॉर्ड जीतने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर भी बने। शुबमन को जनवरी 2023 में इस सम्मान से पुरस्कृत किया गया था जिसमें उन्होंने वनडे क्रिकेट में अपना पहला दोहरा शतक बनाया था। डेंगू के कारण भारत के विश्व कप अभियान के पहले दो मैच नहीं खेलने वाले शुबमन गिल 1230 रन और 5 शतक के साथ 2023 में वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। 

इस बीच श्रीलंकाई आइकन चमारी अथापथु ने पिछले महीने अपनी टी20आई बल्लेबाजी और गेंदबाजी के प्रदर्शन के बाद अपनी टीम को अंग्रेजी धरती पर पहली श्रृंखला जीतने के बाद आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ के ताज जीता। सितंबर में वनडे क्रिकेट में 24 साल की खिलाड़ी के लिए रनों की बाढ़ आ दी। उन्होंने महीने की शुरुआत नेपाल और पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतकों के साथ की और फाइनल के रास्ते में कोलंबो में बांग्लादेश के खिलाफ स्टाइलिश अंदाज में शतक लगाया। 

एशिया कप के समापन के बाद गिल एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में चमके उन्होंने मोहाली में 74 रन और इंदौर में 104 रन बनाए। कैलेंडर माह के दौरान उनके 480 रन 80 के औसत और 99.37 के स्ट्राइक रेट से बने। आईसीसी सम्मान पर प्रतिक्रिया देते हुए गिल ने कहा कि यह पुरस्कार उन्हें भारत के लिए आगामी मैचों में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगा। 

उन्होंने कहा, 'सितंबर महीने के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार जीतकर मुझे खुशी हो रही है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करना और टीम के हित में योगदान देना एक बड़ा सौभाग्य है। यह पुरस्कार मुझे उत्कृष्टता की तलाश जारी रखने और देश को गौरवान्वित करने के लिए प्रेरित करेगा।'  

उन्होंने कहा, 'मैं उस टीम के लिए एक उपयोगी योगदान देने में कामयाब रहा जिसे एशिया कप 2023 जीतने का सौभाग्य मिला और फिर सितंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला जीतने का सौभाग्य मिला। मैं इस अवसर पर अपने सभी साथियों, परिवार और कोच को धन्यवाद देता हूं जिनके बिना यह उपलब्धि संभव नहीं होती।'