Sports

शेनज़ेन , चीन ( निकलेश जैन ) में चल रही शेनज़ेन मास्टर्स शतरंज चैंपियनशिप में भारत के पेंटाला हरिकृष्णा नें अपने खेल जीवन के सबसे बेहतरीन प्रदर्शन  करते हुए लगातार 3 दिग्गज 2700 से अधिक रेटिंग के खिलाड़ियों को पराजित कर एक नया इतिहास बना दिया है । तीसरे राउंड में हंगरी के रिचर्ड रापो को पराजित करते हुए पहले अपनी पहली जीत दर्ज की तो चौंथे राउंड में विश्व नंबर 3 और चीन के दिग्गज और टॉप सीड डिंग लीरेन को मात देते हुए सयुंक्त बढ़त हासिल कर ली पर आज उन्होने जीत की हेट्रिक लगाते हुए चीन के ही विश्व नंबर 15 यू यांगी को काले मोहरो से पराजित कर दिया और इस जीत के साथ ही वह 3.5 अंको के साथ अब एकल बढ़त पर आ गए है । 

हरिकृष्णा के खेल जीवन में यह टूर्नामेंट उन्हे एक बदले हुए खिलाड़ी के तौर पर स्थापित कर सकता है क्यूंकी उन्हे कभी इतने आक्रामक खेलते हुए नहीं देखा गया । रेटिंग में भी वह पिछले तीन मैच में गज़ब का सुधार करने में कामयाब रहे है । 

आज हुए मुक़ाबले में एक बार फिर राय लोपेज ओपेनिंग में उन्होने अपनी महारत के साथ एंडगेम में अपनी मजबूत पकड़ साबित की और 76 चालों में एक अच्छी जीत दर्ज की । 

इससे पहले राउंड 4 में टॉप सीड चीन के डिंग लीरेन को मात देते हुए शानदार जीत दर्ज की और वह इस जीत के साथ प्रतियोगिता में नीदरलैंड के अनीश गिरि के साथ सयुंक्त पहले स्थान पर जा पहुंचे है । सफ़ेद मोहरो से खेल रहे हरिकृष्णा नें राय लोपेज ओपनिंग खेली और डिंग नें जबाब एंटी मार्शल से दिया । खेल की 17 वी चाल में ही दोनों के वजीर खेल से बाहर होते ही खेल एंडगेम की ओर मुड़ गया । यहाँ पर डिंग अपने दोनों हथियों से दबाव बनाने की कोशिश कर रहे थे पर हरी नें सही और संतुलित चाली चली और खेली की 34 वीं चाल में दोनों हाथी के खेल से बाहर होते ही ऊंट और घोड़े के एंडगेम में हरी नें एक प्यादे की बढ़त बना ली और 79 चालों में एक जोरदार जीत दर्ज की । 

देखे विडियो विश्लेषण चेसबेस इंडिया हिन्दी के सौजन्य से कैसे जीते हरिकृष्णा 

 

 

.
.
.
.
.