Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : भारत के पूर्व बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ ने कहा कि रोहित शर्मा नौ फरवरी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में कप्तान के रूप में आगे बढ़कर टीम की अगुआई करने के इच्छुक होंगे। खासकर अतीत में कुछ हाई-प्रोफाइल टेस्ट मिस करने के बाद। रोहित शर्मा टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार भारत की कप्तानी करेंगे, जब दोनों टीमें नागपुर में 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में भिड़ेंगी। तीनों फाॅर्मेट में भारत के पूर्णकालिक कप्तान के रूप में कार्यभार संभालने के बाद से रोहित ने केवल 2 टेस्ट खेले हैं और चोट के कारण 3 मैच खेलने से चूके हैं।

हालांकि, 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ रोहित का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला था, 4 टेस्ट मैचों में 345 रन निकले जिसमें एक शत और एक अर्धशतक शामिल है। बांगड़ ने स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए कहा, "यह पूरी तरह से रोहित के लिए एक बड़ी सीरीज है क्योंकि जब भी वह अपने सर्वश्रेष्ठ पर था, दुर्भाग्य से, चोटों ने उसे 2015 से 2018 तक कई टेस्ट मैचों से बाहर कर दिया। 2018 में, जब वह वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी कर रहा था, तो उसे चूकना पड़ा।" 

बांगड़ ने कहा, ''उन्होंने पहले ही अपने दिमाग में एक सलामी बल्लेबाज के रूप में टेस्ट मैच क्रिकेट में इंग्लैंड की परिस्थितियों में बल्लेबाजी की चुनौती पर विजय प्राप्त कर ली है। भारत में इंग्लैंड के खिलाफ, हमने देखा कि घर में उनकी कितनी शानदार सीरीज थी। इसलिए वह स्पष्ट रूप से उसी फाॅर्म को दोहराना चाहेंगे। ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ एक कप्तान के रूप में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन करने का माैका उनके पास है।"

इस बीच, बांगड़ ने कहा कि रोहित को नई गेंद के खिलाफ सतर्क रहना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वह स्पिनरों से निपट सके। ऑस्ट्रेलिया ने एक शक्तिशाली स्पिन आक्रमण के साथ भारत का दौरा किया है जिसमें कप्तान पैट कमिंस, जोश हेज़लवुड और मिशेल स्टार्क जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। ऑस्ट्रेलिया ने 4 स्पिनरों के साथ दाैरा किया है, जिनमें नाथन लियोन, लेग स्पिनर मिशेल स्वेपसन, बाएं हाथ के स्पिनर एश्टन एगर और नवागंतुक टॉड मर्फी शामिल हैं, जिनके भारत में 34 विकेट हैं।