Sports

खेल डैस्क : टी20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका की टीम जगह बना चुकी है। एडेन मार्कराम की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका टीम ने लगातार 7 जीत हासिल कर यह मुकाम पाया है। उन्होंने सुपर 8 मैचों में क्रमशः संयुक्त राज्य अमेरिका, गत चैंपियन इंग्लैंड और वेस्टइंडीज को हराकर ग्रुप 2 में शीर्ष स्थान हासिल किया। टी20 विश्व कप टीम में जगह नहीं बना पाने वाले टेम्बा बावुमा ने अपनी टीम के कभी न हार मानने वाले रवैये की सराहना की है।
बावुमा ने एक्स पर लिखा- लड़कों द्वारा प्रदर्शित चरित्र और कौशल अविश्वसनीय है, कच्ची भावना और कभी न हार मानने वाला रवैया स्पष्ट है। वे दो बड़े कदम दूर हैं, दक्षिण अफ्रीका आइए उनसे और पीछे चलें, आपकी सकारात्मक ऊर्जा अतिरिक्त हो सकती है। प्रेरक शक्ति @ProteasMenCSA की आवश्यकता है।

 

सोमवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत के बाद मार्कराम ने बारिश से प्रभावित खेल में शीर्ष पर रहने के लिए अपनी खुशी व्यक्त की थी। उन्होंने कहा कि सेमीफाइनल में पहुंचने से बहुत राहत मिली। हम चाहते थे कि यह और अधिक ठोस हो। बारिश के कारण विकेट अच्छा खेल रहा था लेकिन हमने खेल को बहुत पहले खत्म करने की कोशिश की। लाइन पार करके खुश हूं। हमने वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की, परिस्थितियों का आकलन किया और उन्हें सामान्य स्कोर पर रखा।

 


दक्षिण अफ्रीका ने सीमित ओवरों के क्रिकेट में कभी विश्व कप ट्रॉफी नहीं जीती है। उन्होंने केवल 1998 में बांग्लादेश में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती है। बहरहाल, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका ने ग्रुप 2 से सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है। भारत, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान ग्रुप 1 से शेष दो स्थानों के लिए प्रतिस्पर्धा में बने हुए हैं। शेष दो सेमीफाइनल स्थानों का फैसला करने के लिए भारत ग्रोस आइलेट में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा जबकि अफगानिस्तान मंगलवार को किंग्सटाउन में बांग्लादेश से भिड़ेगा।