Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : अर्शदीप सिंह और आवेश खान की शानदार गेंदबाजी के बाद साई सुदर्शन और श्रेयस अय्यर के अर्धशतकों की बदौलत भारत ने जोहान्सबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम में पहले वनडे में 8 विकेट से जीत दर्ज कर ली है। इसी के साथ ही भारत ने सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। 

भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए सधी हुई शुरूआत की और 23 रन पर पहला विकेट रुतुराज गायकवाड के रूप में गंवाया। गायकवाड़ पांच रन बनाकर वियान मूल्डर की चौथे ओवर की चौथी गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। इसके बाद सुदर्शन और अय्यर के बीच 88 रन की साझेदारी हुई जिसने टीम की जीत की कहानी को पक्का कर दिया। अय्यर (45 गेंदों पर 52 रन, 6 चौके और एक छक्का) हालांकि 15.5 ओवर में अर्धशतक लगाकर फेहलुकवायो की गेंद पर मिलर के हाथों कैच आउट हो गए। इसके बाद सुरर्शन (43 गेंदों पर 9 चौकों की मदद से नाबाद 55 रन) और तिलक वर्मा (1*) जीत दर्ज कर नाबाद वापस लौटे। 

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया जो गलत साबित हुआ। अर्शदीप सिंह (5/37) और आवेश खान (4/27) की तूफानी गेंदबाजी की बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 27.3 ओवर में 116 रन पर ढेर कर दिया। दक्षिण अफ्रीका की शुरूआत खराब रही और अर्शदीप ने आते ही टीम को हिला दिया। टीम संभलती इससे पहले ही आवेश ने अपने रंग दिखाने शुरू कर दिए जिससे द. अफ्रीका को संभलने का मौका नहीं मिला। टीम की तरफ से एंडिले फेहलुकवेओ टोनी डी जोरजी ने सबसे ज्यादा क्रमशः 33 और 28 रन बनाए। 

अर्शदीप ने पहले गेंदबाजी भारत को शानदार शुरूआत दिलाई और दूसरे ओवर में दो विकेट झटके। उन्होंने 1.4 ओवर में रीजा हेंड्रिक्स (0) और फिर 1.5 ओवर में रासी वैन डेर डुसेन (0) को पवेलियन भेजा। अर्शदीप ने तीसरा विकेट टोनी डी जोरजी का निकाला और उन्हें 7.5 ओवर में केएल राहुल के हाथों आउट करवाया। टोनी 22 गेंदों पर 2 चौकों और इतने ही छक्कों से 28 रन बनाकर पवेलियनल लौटे। हेनरिक क्लासेन (6) 9.6 ओवर में अर्शदीप की गेंद को पढ़ने में नाकाम रहे और बोल्ड हो गए।

एडेन मार्कराम (12) भी फेल साबित हुए और आवेश खान की गेंद 11वें ओवर की पहली गेंद पर बोल्ड हो गए। इसी ओवर की दूसरी गेंद पर आवेश ने वियान मूल्डर को शन्यू पर एलबीडब्ल्यू किया। आवेश ने तीसरा और कुल सातवां झटका 12.6 ओवर में डेविड मिलर के रूप में द. अफ्रीका को दिया और उन्हें दो रन पर राहुल के हाथों कैच आउट करवाया। आवेश ने 18.1 ओवर में केशव महाराज को रुतुराज के हाथों कैच आउट करवकर भारत को आठवीं सफलता दिलाई। केशव मात्र 4 रन बनाकर वापस लौट गए। अर्शदीप ने पारी में पांचवा विकेट झटकते हुए एंडिले फेहलुकवेओ को शिकार बनाया और उन्हें 25.1 ओवर में 33 रन पर एलबीडबल्यू किया। अंतिम विकेट कुलदीप यादव के नाम रहा जिन्होंने 27.3 ओवर में नंद्रे बर्गर (7) को बोल्ड किया। 

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान एडन मार्कराम ने कहा, 'हम पहले बल्लेबाजी करेंगे। प्रयुक्त विकेट, हम पहले बल्लेबाजी करना चाहेंगे, दो स्पिनर खेल रहे हैं। यह एक शानदार दिन है, लोगों को सलाम। उम्मीद है कि दोनों टीमें अच्छा प्रदर्शन करेंगी। बर्गर ने पदार्पण करेंगे - उसके लिए विशेष दिन। 

केएल राहुल ने कहा, 'नहीं (विश्व कप फाइनल के बाद से नहीं खेला है)। विशेष दिन, टीवी पर खूब क्रिकेट देखा - पिंक वनडे यहां दक्षिण अफ्रीका में एक बड़ा अवसर है। एक मैच जीतने की प्रतीक्षा में हूं। स्पिन का दौर था और यह कोशिश थी, हम उन पर दबाव बनाने की कोशिश करेंगे। साई सुदर्शन आज डेब्यू पर हैं। ऐसे कुछ नाम हैं जिन्होंने खूब आईपीएल क्रिकेट खेला है। रुतुराज ने अच्छा प्रदर्शन किया, तिलक रोमांचक लगता है, संजू हमेशा रोमांचक है। हमारे पास अक्षर, कुलदीप हैं जो कुछ स्पिन देखना पसंद करेंगे। 

हेड टू हेड 

कुल मैच - 91
भारत - 38 जीत
दक्षिण अफ्रीका - 50 जीत
नोरिजल्ट - 3 

पिच रिपोर्ट 

जोहान्सबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेल की सतह अच्छी तरह से संतुलित है। पिछले 20 मैचों में पहली पारी का औसत स्कोर 239 रन रहा है। यह पिच बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए उचित सहायता प्रदान करती है। इस स्थान पर पीछा करने का विकल्प चुनने की सलाह दी जाती है क्योंकि दूसरे स्थान पर बल्लेबाजी करने वाली टीमें 60 प्रतिशत प्रतियोगिताओं में विजयी हुई हैं। 

मौसम 

मैच की शुरुआत में बादल छाए रहने की संभावना है और जैसे-जैसे मैच दूसरे हाफ में पहुंचेगा धूप खिल जाएगी। पूरे मैच के दौरान तापमान 20 डिग्री से ज्यादा रह सकता है। 

प्लेइंग 11 

भारत : केएल राहुल (विकेटकीपर/कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, श्रेयस अय्यर, तिलक वर्मा, संजू सैमसन, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, अवेश खान, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार

दक्षिण अफ्रीका : रीजा हेंड्रिक्स, टोनी डी ज़ोरज़ी, रासी वैन डेर डुसेन, एडेन मार्कराम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, वियान मुल्डर, एंडिले फेहलुकवायो, केशव महाराज, नंद्रे बर्गर, तबरेज शम्सी