Sports

खेल डैस्क : सेंचुरियन टेस्ट में भारतीय टीम को अकेले डीन एल्गर के हाथों ही हार झेलनी पड़ी। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ने 185 रन बनाकर अपनी टीम को 400 रन पार करवाया जिससे भारतीय टीम दूसरी पारी में मनोवैज्ञानिक दबाव में आकर 131 रन पर ही सिमट गई और मुकाबला पारी और 32 रन से गंवा दिया। एल्गर को उनकी बेहतरीन पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। 


एल्गर ने मैच के बाद कहा कि आज की पारी बहुत खास थी। कभी-कभी हम जो करना चाहते हैं वह योजना के अनुसार काम नहीं कर पाता, लेकिन खुशी है कि आज यह काम कर गया। मुझे लगता है कि आपको चीजों को अच्छा और सरल रखने की जरूरत है। खेल पहले से ही काफी जटिल था। यहां सीधा फार्मूला था कि गेंद पर ध्यान दें, अच्छा और सीधा खेलें। देर तक खेलें। जब स्थिति आपके पक्ष में हो तो आपको स्ट्रोक लगाने चाहिए। 

 

SA vs IND, Dean Elgar, Centurion Test, cricket news, sports, south africa vs india, दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत, डीन एल्गर, सेंचुरियन टेस्ट, क्रिकेट समाचार, खेल, दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत

 

 

एल्गर ने कहा कि मैच में टोनी के साथ अच्छी साझेदारियां हुईं और फिर जेन्सन ने भी अपनी प्रतिभा दिखाई। आपको 20 विकेट लेने के लिए संभावित तेज गेंदबाजों और एक स्पिनर की जरूरत है, इसी तरह हम टेस्ट मैच जीतते हैं। रबाडा शानदार था, लेकिन फिर नांद्रे ने दिखाया कि वह कितना प्रतिभाशाली है। प्रिटोरिया में क्रिकेट या रग्बी देखने के लिए भीड़ उमड़ आती है। 


एल्गर बोले- यदि आप पहला टेस्ट नहीं जीतते तो आप 2 टेस्ट मैचों की सीरीज नहीं जीत सकते। भारतीयों को हराना मुश्किल है। हमारे पास आराम करने और इसका आनंद लेने के लिए कुछ दिन होंगे। हम काफी क्लिनिकल थे, हमारा क्षेत्ररक्षण सर्वश्रेष्ठ नहीं था और हमने कभी-कभी इसे अपने लिए बहुत आसान नहीं बनाया। लेकिन खुशी है कि हम मैच जीत सके।

 


मैच की बात करें तो भारत ने पहली पारी में केएल राहुल के शतक की मदद से 245 रन बनाए थे।  जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने डीन एल्गर के 185 रनों की बदौलत 408 रन बनाए। 163 रन से पिछड़ने के बाद भारतीय टीम दूसरी पारी में 131 रन ही बना पाई। टीम इंडिया के लिए अकेले विराट कोहली क्रीज पर डटे रहे। उन्होंने 76 रन बनाए लेकिन यह टीम के काम न आ सके और भारतीय टीम ने पारी और 32 रन से मुकाबला गंवा दिया।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 
भारत :
रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा।
दक्षिण अफ्रीका : डीन एल्गर, एडेन मार्कराम, टोनी डी जॉर्जी, टेम्बा बावुमा (कप्तान), कीगन पीटरसन, डेविड बेडिंघम, काइल वेरिन (विकेटकीपर), मार्को जेन्सन, गेराल्ड कोएत्ज़ी, कैगिसो रबाडा, नंद्रे बर्गर।