Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड के खिलाफ आगामी तीन मैचों की श्रृंखला के लिए 16 सदस्यीय वनडे टीम की घोषणा कर दी है जो 27 जनवरी से शुरू हो रही है। टीम का नेतृत्व नियमित कप्तान टेम्बा बावुमा करेंगे और मार्को जानसेन के साथ ऑलराउंडर सिसंडा मगाला राष्ट्रीय टीम में वापसी कर रहे हैं। 

शुकरी कोनराड को हाल ही में रेड-बॉल कोच बनाया गया था, वह श्रृंखला के प्रभारी होंगे क्योंकि हाल ही में नियुक्त व्हाइट-बॉल टीम के कोच रॉब वाल्टर न्यूजीलैंड में पिछले 7 साल काम करने के बाद एक फरवरी से अपना अनुबंध शुरू करेंगे। प्रोटियाज के लिए यह एक महत्वपूर्ण श्रृंखला होगी क्योंकि वे 2023 आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने की दिशा में अंक अर्जित करना चाहते हैं। 

पिछले साल जुलाई में इंग्लैंड में तीन मैचों की श्रृंखला बराबर रही थी क्योंकि लीड्स में आखिरी मैच टाई रहा था। वहीं पिछले साल अक्टूबर में भारत के खिलाफ 2-1 से हार के बाद से दक्षिण अफ्रीका के लिए यह पहला वनडे मैच होगा। इंग्लैंड ने नवंबर 2022 में ऑस्ट्रेलिया का सामना किया, लेकिन श्रृंखला 0-3 से हार गई। दक्षिण अफ्रीका के कई खिलाड़ी वर्तमान में अपने उद्घाटन एसए20 लीग का हिस्सा हैं, जो छह-टीम टूर्नामेंट है और 10 जनवरी को शुरू हुआ था। वरिष्ठ खिलाड़ी क्विंटन डी कॉक, रीज़ा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, जनमन मालन, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर और दस्ते में नामित कई अन्य वापस लौटने के लिए अपने संबंधित फ्रेंचाइजी छोड़ देंगे। वे एक फरवरी 2023 को इंग्लैंड सीरीज के पूरा होने के बाद लीग में वापसी करेंगे। 

निदेशक हनोक एनक्वे ने कहा, 'युवा और अनुभव के मिश्रण के साथ, चयन पैनल इस दस्ते की गहराई से विशेष रूप से उत्साहित है। हमें विश्वास है कि खिलाड़ियों का यह समूह हमें इस साल के अंत में भारत में होने वाले आईसीसी पुरुष विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने के एक कदम और करीब ले जाएगा। हम सिसंडा को शामिल करने और राष्ट्रीय चयन के लिए आवश्यक फिटनेस मानकों को पूरा करने के लिए दिखाई गई प्रतिबद्धता से भी खुश हैं।' 

उन्होंने कहा, 'इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला अगले महीनों में हमारे अंतरराष्ट्रीय घरेलू सत्र की शुरुआत करेगी और हम टेम्बा और शुकरी को शुभकामना देना चाहते हैं जो निश्चित रूप से गुणवत्तापूर्ण विरोधियों के खिलाफ एक रोमांचक श्रृंखला होगी।' शुकरी रॉब (वाल्टर) के परामर्श से श्रृंखला की देखरेख करेंगे, जो वर्तमान में न्यूजीलैंड में हैं क्योंकि वह सीमित ओवरों के कोच के रूप में अपने कार्यकाल की शुरुआत से पहले अपनी भूमिका निभाने की तैयारी कर रहे हैं, जो एक फरवरी से प्रभावी होगा। 

इंग्लैंड के लिए तीन वनडे मैचों की दक्षिण अफ्रीका की टीम :

तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को जानसेन, हेनरिक क्लासेन, सिसंडा मगाला, केशव महाराज, जानेमन मालन, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिच नार्जे, वेन पार्नेल, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, रस्सी वैन डेर डूसन