Sports

खेल डैस्क : ब्लोएमफ़ोंटिन के मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए पहले वनडे मुकाबले को ऑस्ट्रेलिया ने मार्नेस लाबुछेन की शानदार पारी की बदौलत जीत लिया है। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने खेलते हुए टेम्बा बावुमा के शतक की बदौलत 222 रन बनाए थे। जवाब में खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने एक समय 100 रन पर पांच  विकेट गंवा दिए थे लेकिन तभी चलते मैच में कैमरून ग्रीन के चोटिल होने के कारण टीम में आए मार्नेस लबुछेन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और एश्टन एगर के साथ मिलकर अपनी टीम को जीत दिला दी।

 

 

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की शुरूआत खराब रही थी। विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक 11 तो रासी वेन दूसें 8 रन बनाकर आऊट हो गए। इसके बाद ऐडन मार्करम ने 14 गेंदों पर 19 तो हेनरिक क्लासेन ने 19 गेंदों पर 14 रन बनाए। डेविड मिलर से बहुत उम्मीदें थीं लेकिन वह दो ही रन बनाकर पवेलियन लौट गए। 

 

Sports

 

इसी बीच बावुमा ने एक छोर संभाले रखा और अपना अर्धशतक पूरा किया। बावुमा ने मार्को जेन्सन के साथ मिलकर 57 रनों की पार्टनरशिप की और टीम का स्कोर 150 से पार लगाया। जेन्सन ने 40 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से 32 रन बनाए। इसके अलावा कार्टेज ने 2, केशव महाराज ने 2, कागिसो रबाडा ने 1 रन बनाया। वहीं, बावुमा ने 142 गेंदों पर 14 चौकों और एक छक्के की मदद से 114 रन बनाकर स्कोर 222 तक पहुंचा दिया। यह बावमा के वनडे करियर का 5वां शतक था।  

 


मैच में ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी शानदार रही। जोश हेजलवुड ने 9 ओवर में 20 रन देकर दो विकेट लिए। इसके अलावा मार्कोस स्टोइनिस ने 20 रन देकर 2 विकेट लिए। सीन एबॉट, एश्टन एगर, एंडम जंपा और कैमरून ग्रीन ने भी 1-1 विकेट लिया। जवाब में खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया की भी शुरूआत खराब रही। डेविड वार्नर 0 तो कप्तान मिचेल मार्श 17 रन बनाकर आऊट हो गए।

 

 

ट्रेविस हेड ही कुछ देर तक अफ्रीकी गेंदबाजों का सामना करते दिखे। उन्होंने 28 गेंदों पर 33  रन बनाए।  लेकिन ऑस्ट्रेलिया का मध्यक्रम पूरी तरह फेल हो गया। कैमरून ग्रीन चोट लगने के कारण मैदान से बाहर हो गए। इसके बाद जोश इंग्लिश 1 तो विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी 3 रन बनाकर आऊट हो गए। मार्कोस स्टोइनिस ने 17 रनों का योगदान दिया। तभी मार्नेस लबुछेन ने एश्टन एगर के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और टीम को तीन विकेट से जीत दिला दी। 

 

 

लबुदेन ने 93 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से 80 रन बनाए। वहीं, एश्टन एगर ने 69 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से 48 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई। अफ्रीका की ओर से कागिसो रबाडा ने 48 रन देकर दो, कार्टेज ने 44 रन देकर दो विकेट लीं। इसके अलावा मार्को जेन्सन, लुंगी नगिड़ी और केशव महाराज को 1-1 विकेट मिला।