Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : आईपीएल 2023 के 37वें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 32 रनों से बड़ी जीत दर्ज की। यह राजस्थान की 8 मैचों में पांचवी जीत रही तो वहीं चेन्नई को इतने ही मैचों में तीसरी हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में चेन्नई के गेंदबाजों का जहां पहले गेंदाबाजी में काफी खराब प्रदर्शन रहा, वहीं इसके बाद बल्लेबाजी में चेन्नई के अहम बल्लेबाज कमाल नहीं दिखा पाए,  जिस कारण वह मैच से दूर हो गए। आइए एक नजर डालें आरसीबी की हार के 3 मुख्य कारणों पर-

सीएसके ने 2 गलतियों से गंवाया मैच-

1 . खराब गेंदबाजी, सवाई मान सिंह स्टेडियम में पहली बार टी20 मैच में बना 200 से ऊपर का स्कोर

इस मैच में चेन्नई के गेंदबाज उम्मीद के मुताबकि प्रदर्शन नहीं दे पाए। जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में वैसे तो पिछले कुछ मैच लो स्कोरिंग रहे, लेकिन इस मैच में राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 202 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया। चेन्नई की ओर से मतीशा पाथिराना ने 4 ओवर में 48 रन दिए और कोई विकेट हासिल नहीं कर पाए। वहीं तुषार देशपांडे ने 2 विकेट तो चटकाए, लेकिन इस दौरान उन्होंने 4 ओवर में 42 रन दिए। इसके अलावा आकाश सिंह ने 2 ओवर में 32 रन दे डाले। ऐसा पहली बार हुआ है कि कोई टीम टी20 मुकाबले में इस स्टेडियम में 200 का स्कोर पार कर पाई हो।

2. रायडू का फ्लॉप शो, अहम बल्लेबाज रहाणे और कॉनवे नहीं दिला पाए सही शुरूआत

पांचवे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए अंबाती रायडू इस मैच में भी फ्लॉप रहे। वह बिना खाता खोले ही प्वेलियन लौट गए। अंबाती रायडू इस मैच में नहीं बल्कि पिछले मैचों में भी कमाल नहीं दिखा पाए हैं। वह इस सीजन में 7 मैचों की 6 पारियों में मात्र 83 रन ही बनाए पाए हैं। वहीं सीएसके के ओपनर डेवोन कॉनवे इस सीजन में अब तक टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। वह पिछली 7 पारियों में 314 रन बना चुके हैं, लेकिन इस मैच में वह 8 रन बनाकर चलते बने। वहीं अजिंक्य रहाणे भी टीम के लिए तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। रहाणे पिछली पांच पारियों में 209 बना चुके हैं, लेकिन इस मैच में वह 15 रन बनाकर चलते बने। ये दोनों बल्लेबाज सीएसके की जीत में अहम भूमिका निभाते हैं, लेकिन मैच में ये दो खिलाड़ी टीम को अच्छी शुरूआत नहीं दिला पाए।

ऐसा रहा मैच

सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल के अर्धशतक के बाद एडम जंपा और रविचंद्रन अश्विन के फिरकी के जादू से राजस्थान रॉयल्स इंडियन प्रीमियर लीग में गुरुवार को यहां चेन्नई सुपरकिंग्स को 32 रन से हराकर अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया। रॉयल्स, सुपरकिंग्स और गुजरात टाइटंस तीनों के 10 अंक हैं लेकिन बेहतर नेट रन रेट के कारण रॉयल्स की टीम शीर्ष पर है। टाइटंस ने हालांकि बाकी दो टीम के आठ की तुलना में एक मैच कम खेला है। रॉयल्स के 203 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सुपरकिंग्स की टीम जंपा (22 रन पर तीन विकेट) और अश्विन (35 रन पर दो विकेट) की फिरकी के सामने शिवम दुबे (33 गेंद में 52 रन, दो चौके, चार छक्के) के अर्धशतक और रुतुराज गायकवाड़ (47) की उम्दा पारी के बावजूद छह विकेट पर 170 रन ही बना सकी।

रॉयल्स ने इससे पहले सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (43 गेंद में 77 रन, आठ चौके, चार छक्के) के अर्धशतक और ध्रुव जुरेल (15 गेंद में 34 रन, तीन चौके, दो छक्के) तथा देवदत्त पडिक्कल (13 गेंद में नाबाद 23, चार चौके) के बीच पांचवें विकेट के लिए 20 गेंद में 48 रन की साझेदारी से पांच विकेट पर 202 रन बनाए। सवाई मानसिंह स्टेडियम में टी20 मुकाबले में पहली बार कोई टीम 200 रन के आंकड़े को पार करने में सफल रही।