Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में आईपीएल 2024 के 43वां मैच में 10 रन से जीत दर्ज की है। दिल्ली ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए जेक फ्रेजर-मैकगर्क की 27 गेंदों पर 11 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 84 रन की धमाकेदार पारी की बदौलत 4 विकेट के नुकसान पर 257 रन बनाए। इसके जवाब में उतरी मुंबई की शुरूआत भले ही धीमी रही लेकिन तिलक वर्मा (63) और हार्दिक पांड्या (46) ने उम्मीद जगाई लेकिन 247/9 के स्कोर के साथ लक्ष्य को भेदने में नाकाम रहे। 

पहले बल्लेबाजी के लिए भेजी गई दिल्ली ने पहले ही ओवर में तेवर जाहिर कर दिये थे जब ल्यूक वुड को जैक ने तीन चौके और एक छक्का जड़ा। दूसरे ओवर में आए जसप्रीत बुमराह को भी उन्होंने नहीं बख्शा और पहली गेंद पर लांग आन में छक्का, दूसरी पर मिडआन में चौका तथा छठी गेंद पर मिडविकेट में चौके समेत 18 रन निकाले। इस सत्र में शानदार फॉर्म में दिख रहे बुमराह का यह सबसे महंगा ओवर रहा। तीसरे ओवर में नुवान तुषारा को पोरेल ने मिडआफ पर चौका जड़ा। इसके बाद मैकगुर्क ने कवर्स, फाइन लेग और स्ट्रेट में तीन चौके लगाकर रनगति को तूफानी गति से बढाए रखा।

उन्होंने अनुभवी स्पिनर पीयूष चावला के अगले ओवर में छक्का लगाया और इसी ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया। पांचवें ओवर में मुंबई के कप्तान हार्दिक पांड्या गेंदबाजी के लिए आए तो मैदान पर ‘रोहित रोहित' का शोर गूंजने लगा। खराब फॉर्म में चल रहे हार्दिक ने अपने पहले ही ओवर में 20 रन लुटाये और मैकगुर्क ने उन्हें दो छक्के तथा दो चौके जड़ डाले। बुमराह ने छठे ओवर में दबाव कुछ कम करने की कोशिश करते हुए सिर्फ तीन रन दिए। दिल्ली ने पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 92 रन बनाए। हार्दिक को सातवें ओवर में पोरेल ने नसीहत दी और दो चौके तथा दो छक्कों समेत 21 रन निकाले।

खतरनाक हो चुकी इस साझेदारी को आखिरकार आठवें ओवर में चावला ने तोड़ा जब उनकी गेंद पर मैकगुर्क ने मिडविकेट में मोहम्मद नबी को कैच थमाया। वहीं पोरेल भी दसवें ओवर में नबी का शिकार हुए और आगे बढकर खेलने के प्रयास में ईशान किशन की चुस्त स्टम्पिंग पर विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 27 गेंद में 36 रन बनाए जिसमें तीन चौके और एक छक्का शामिल था। दोनों जमे हुए बल्लेबाजों के आउट होने के बाद शाई होप ने जिम्मा संभाला और अगले ओवर में चावला को लांग आन पर छक्का लगाकर दबाव कम करने की कोशिश की। उन्होंने 12वें ओवर में नबी को भी दो छक्के लगाए।

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत ने नुवान तुषारा को अगले ओवर में एक चौका और एक छक्का जड़कर दर्शकों को खुश कर दिया। वुड को दूसरे स्पैल में पहली दो गेंद पर होप ने छक्के जड़े लेकिन तीसरा छक्का लगाने के प्रयास में डीप मिडविकेट सीमारेखा के सामने तिलक वर्मा को कैच दे बैठे। उन्होंने 17 गेंद में पांच छक्कों की मदद से 41 रन बनाए। पंत 19 गेंउ में 29 रन बनाकर आउट हुए जिन्हें बुमराह ने रोहित शर्मा के हाथों लपकवाया। मुंबई के सभी गेंदबाज महंगे साबित हुए। वुड ने 17 की इकॉनामी रेट से तो नुवान तुषारा ने 14 रन प्रति ओवर की दर से रन दिये ।सबसे महंगे हार्दिक रहे जिन्होंने दो ओवर में 41 रन दिए। 

पिच रिपोर्ट 

अरुण जेटली स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए बेहतरीन रही है। खेल जीतने का उचित मौका पाने के लिए टीमों को 210 रन से ऊपर का स्कोर बनाना होगा। ट्रैक में बहुत ज्यादा बदलाव की उम्मीद नहीं है और इसलिए टीमों को टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करना चाहिए।

मौसम 

दिल्ली में बारिश नहीं होगी, लेकिन आंधी की आशंका है। मैच की शुरुआत में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। नमी भी 50 फीसदी के आसपास रहने की संभावना है। 

प्लेइंग 11 

दिल्ली कैपिटल्स : जेक फ्रेजर-मैकगर्क, कुमार कुशाग्र, शाई होप, ऋषभ पंत (विकेटकीपर/कप्तान), ट्रिस्टन स्टब्स, अभिषेक पोरेल, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, लिजाद विलियम्स, मुकेश कुमार, खलील अहमद 

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा, इशान किशन (विकेटकीपर), तिलक वर्मा, नेहल वढेरा, हार्दिक पंड्या (कप्तान), टिम डेविड, मोहम्मद नबी, पीयूष चावला, ल्यूक वुड, जसप्रित बुमरा, नुवान तुषारा