Sports

नई दिल्ली : महान भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह को आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 का ब्रांड एम्बेसडर के रूप में नामित किया गया है। टी20 क्रिकेट के प्रमुख वैश्विक आयोजन के शुरू होने में केवल 36 दिन शेष हैं। यह घोषणा भारत के विजयी पुरुष टी20 विश्व कप 2007 अभियान के दौरान एक ओवर में छह छक्के लगाने की युवराज की प्रतिष्ठित उपलब्धि के जश्न में की गई है। 

युवराज वेस्टइंडीज के आइकन क्रिस गेल और आठ बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता उसेन बोल्ट के साथ टूर्नामेंट के लिए घोषित होने वाले पहले एम्बेस्डर के रूप में शामिल हुए। अपनी भूमिका के तहत युवराज संयुक्त राज्य अमेरिका में टी20 विश्व कप से पहले और उसके दौरान विभिन्न प्रचार कार्यक्रमों में भाग लेंगे जिसमें 9 जून को न्यूयॉर्क में बहुप्रतीक्षित भारत बनाम पाकिस्तान मैच भी शामिल है। 

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर ने इस पर कहा, 'टी20 विश्व कप में खेलने से मेरी कुछ सबसे अच्छी क्रिकेट यादें जुड़ी हैं, जिसमें एक ओवर में छह छक्के लगाना भी शामिल है, इसलिए इस संस्करण का हिस्सा बनना बहुत रोमांचक है, जो अब तक का सबसे बड़ा संस्करण होने वाला है।' 

उन्होंने कहा, 'वेस्टइंडीज क्रिकेट खेलने के लिए एक शानदार जगह है, जहां प्रशंसक इसे देखने के लिए आते हैं और एक ऐसा माहौल बनाते हैं जो दुनिया के उस हिस्से के लिए पूरी तरह से अनोखा है, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका में भी क्रिकेट का विस्तार हो रहा है और मैं उस विकास का हिस्सा बनने के लिए उत्साहित हूं। टी20 विश्व कप के दौरान न्यूयॉर्क में पाकिस्तान के खिलाफ भारत का मुकाबला इस साल दुनिया के सबसे बड़े खेल आयोजनों में से एक होने वाला है, इसलिए इसका हिस्सा बनना और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को नया स्टेडियम में खेलते देखना सौभाग्य की बात है। 

क्लेयर फर्लांग, आईसीसी महाप्रबंधक - विपणन और संचार, ने युवराज को ब्रांड एम्बेस्डर के रूप में नियुक्त करने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, 'युवराज को आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेस्डर के रूप में नियुक्त करना सम्मान की बात है। उनका नाम टी20 विश्व कप का पर्याय है, जिसके मालिक इस आयोजन के सबसे प्रतिष्ठित क्षणों में से एक है, जब वह एक टी20 अंतर्राष्ट्रीय में छह छक्के लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने, वह क्रिस गेल और उसेन बोल्ट के साथ पहले ब्रांड एम्बेस्डर के रूप में घोषित हुए, जो टी20 विश्व कप कभी भी उत्साह को बढ़ाएंगे।' 

गौर हो कि आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 1 से 29 जून तक होने वाला है जिसमें टेक्सास के ग्रैंड प्रेयरी स्टेडियम में उद्घाटन मैच में सह-मेजबान यूएसए का सामना कनाडा से होगा। टूर्नामेंट में 9 स्थानों पर 20 टीमों द्वारा कुल 55 मैच खेले जाएंगे, जिसका फाइनल मुकाबला 29 जून को बारबाडोस में होगा।