Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत ने इंग्लैंड को टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में प्रवेश किया और इसी के साथ ही टीम इंडिया का एडिलेड में 10 विकेट से हार का बदला भी चुकता हो गया। इस जीत के बाद रोहित शर्मा रोते हुए नजर आए जिसके बाद विराट कोहली ने उन्हें सांत्वना दी। 

भारत ने एकतरफा मुकाबले में इंग्लैंड को 68 रनों से हराकर सात महीने में अपने दूसरे विश्व कप फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। रोहित ने धैर्य बनाए रखा। भारत ने 172 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड को 103 रनों पर ढेर कर दिया और हाथ मिलाने और एक-दूसरे से बातचीत करने के बाद रोहित चुपचाप ड्रेसिंग रूम की बालकनी में बैठ गए और अपने विचारों में खो गए। रोहित के साथी विराट कोहली ने अपने कप्तान के चहरे पर मुस्कान लाने की कोशिश की। लेकिन ऐसा नहीं हो सका। रोहित उस कुर्सी पर बैठ गए, उनका ध्यान पहले से ही शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले फाइनल पर था। 

पूर्व भारतीय मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कमेंट्री में भारतीय कप्तान के मूड को पूरी तरह से व्यक्त करते हुए कहा, 'आप रोहित शर्मा के चेहरे पर राहत देख सकते हैं। उस कुर्सी पर बैठे हुए। वह क्या सोच रहे होंगे? मैं आपको बताता हूं... वह पहले से ही ब्रिजटाउन की ओर देख रहे हैं। शनिवार को क्या होने वाला है... फाइनल?' 

पिछले साल रोहित ने भारत को तीन आईसीसी इवेंट के फाइनल में पहुंचाया है - जून 2023 में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप, नवंबर में 50 ओवरों का विश्व कप और अब यह। हां, सभी ने सात महीने पहले कहा था कि यह भारत के लिए विश्व कप जीतने का सबसे अच्छा मौका है, लेकिन अब से 36 घंटे बाद जो होने वाला है, उससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। यह उचित ही है कि टूर्नामेंट में दो अजेय टीमें टी20 विश्व कप फाइनल खेलें। लेकिन भारत के लिए, एक दशक लंबे इंतजार को खत्म करने का इससे बेहतर मौका और नहीं हो सकता। 

रोहित की अगुआई में भारत ने पिछले 18 में से सिर्फ दो विश्व कप/चैंपियनशिप गेम गंवाए हैं। इस दौरान कप्तान ने आगे बढ़कर टीम में सभी के लिए एक मिसाल कायम की है। यह वही व्यक्ति है जिसने भारत के टी20 क्रिकेट खेलने के तरीके को बदलने का बीड़ा उठाया। उन्हें 10 नवंबर, 2022 को ही यह एहसास हो गया था कि अगर भारत को विपक्ष द्वारा एक गंभीर और शक्तिशाली खतरे के रूप में देखा जाना है, तो डरपोक होना आगे बढ़ने का तरीका नहीं हो सकता। इसलिए सतर्क और चौकस दृष्टिकोण खत्म हो गया और एक नया खाका सामने आया। रोहित ने 50 ओवर के विश्व कप में उसी खाके के साथ बल्लेबाजी की और भारत को लगभग जीत दिला दी। कुछ महीने बीतने के बाद भी कुछ नहीं बदला और रोहित इस नए भारतीय टी20आई सेट-अप का प्रतीक बने हुए हैं।