Sports

दुबई : पूर्व भारतीय बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा ने सितंबर में भारतीय और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी और अब वह इंटरनेशनल लीग टी20 (आईएलटी20) के उद्घाटन संस्करण में शामिल में दुबई कैपिटल्स का प्रतिनिधित्व करते हुए नजर आएंगे। अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) द्वारा मान्यता प्राप्त यह लीग अगले साल जनवरी में शुरू होगी। 

यह 37 वर्षीय हाई-प्रोफाइल भारतीय क्रिकेटरों में से एक रहा हैं जिन्होंने विदेशी टी20 लीग में खेलने के अवसरों का लाभ उठाने के लिए संन्यास लिया। उथप्पा ने कहा कि वह अपने देश और आईपीएल में घरेलू क्रिकेट खेलते हुए भी ऐसी लीगों में टीमों का प्रतिनिधित्व करना चाहते थे, लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के नियमों के तहत ऐसा नहीं कर सके। लेकिन उनके संन्यास से अब वह द हंड्रेड, बिग बैश लीग और कैरेबियन प्रीमियर लीग जैसी लीग में खेल सकेंगे, जिसमें वह खेलने के इच्छुक हैं। 

उथप्पा ने कहा, 'यह कुछ ऐसा है जो मैं करना चाहता था (विदेशी टी20 लीग में खेलना)। अब जब मैं संन्यास ले चुका हूं तो यह मुझे मौका देता है।' 'मैं खुद को खेल का छात्र मानता हूं। इसलिए जब मैं दुनिया में अलग-अलग परिस्थितियों में जाऊंगा और खेलूंगा तो मैं केवल अपने ज्ञान और अनुभव और खेल के बारे में जानकारी को समृद्ध करूंगा। कल अगर मैं कोच बनना चाहता हूं, तो मेरे पास अनुभव होना चाहिए।' जब मैं लड़कों के साथ बातचीत कर रहा होता हूं तो किसी तरह का स्टैंड लेता हूं। मुझे विश्वास है कि ये सभी अनुभव इसमें वैल्यू एड करेंगे।' 

उन्होंने कहा, 'मूल रूप से यह एक क्रिकेटर के रूप में बहुत अधिक बढ़ने के साथ करना है। चूंकि मुझे पिछले कुछ वर्षों में भारत से बाहर जाने और विभिन्न परिस्थितियों में खेलने का अवसर नहीं मिला है। मुझे उम्मीद है कि मैं [अब] दुनिया के विभिन्न हिस्सों में जाने और लीग खेलने में सक्षम हूं, न केवल दुबई, बल्कि उपमहाद्वीप के बाहर भी - उम्मीद है कि अगले साल दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड (द हंड्रेड), ऑस्ट्रेलिया (बीबीएल) और कैरेबियन (सीपीएल) में। यह मुझे खुद को बेहतर बनाने, एक इंसान के रूप में खुद को विकसित करने, विभिन्न संस्कृतियों, स्थानों और लोगों का अनुभव करने के लिए प्रेरित करता है। जहां तक ​​क्रिकेट का संबंध है, वह सब केवल मेरे मूल्यों को जोड़ देगा, भले ही मैं बाद में जो भी करने का फैसला करता हूं।' 

बल्लेबाज ने 2006 से 2015 तक भारत के लिए 46 एकदिवसीय और 13 टी20 मैच खेले हैं। वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का भी एक अभिन्न हिस्सा थे, जो 15 सत्रों में छह अलग-अलग टीमों के लिए खेले। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के साथ देर से करियर के फलने-फूलने का आनंद लिया और पहले क्वालीफायर में 44 गेंदों में 63 रन और फिर फाइनल में 15 गेंदों में 31 रन बनाकर खिताब के लिए मार्गदर्शन किया। उन्होंने अपने 2022 सीजन की शुरुआत में पांच पारियों में दो अर्द्धशतक बनाए, लेकिन जैसे-जैसे सीजन आगे बढ़ा, उनका फॉर्म कम होता गया। वह उस सीजन की अपनी पिछली छह पारियों में से पांच में दहाई का अंक नहीं छू सके थे।