Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कमेंटेटर सुनील गावस्कर को लगता है कि ऋषभ पंत टी20 विश्व कप 2024 में आयरलैंड के खिलाफ अपने शुरुआती मैच में भारत की ओर से शुरुआती एकादश में शामिल होंगे। पंत और सैमसन दोनों को मौजूदा टूर्नामेंट के लिए विकेटकीपर के तौर पर भारत की टीम में चुना गया है। हालांकि पंत ने टूर्नामेंट की अच्छी शुरुआत की और अभ्यास मैच में बांग्लादेश के खिलाफ अर्धशतक बनाया।

बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 32 गेंदों पर 53 रन बनाए और अपनी पारी में चार चौके और इतने ही छक्के लगाए। दूसरी ओर सैमसन बल्ले से प्रभावित करने में विफल रहे और उन्होंने रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करते हुए सिर्फ 1 (6) रन बनाए। मैच के बाद सुनील गावस्कर ने कहा कि भारत पंत के साथ शुरुआत करने की संभावना है क्योंकि वह सैमसन से बेहतर विकेटकीपर हैं। पूर्व क्रिकेटर ने यह भी कहा कि सैमसन के हाल के कम स्कोर ने संतुलन को पंत के पक्ष में और मोड़ दिया है।

गावस्कर ने कहा, 'हां, मुझे लगता है कि अगर आप विकेटकीपिंग की क्षमताओं की तुलना करें तो ऋषभ पंत सैमसन से बेहतर विकेटकीपर हैं। हम यहां बल्लेबाजी की बात नहीं कर रहे हैं, बल्लेबाजी का पहलू भी मायने रखता है। लेकिन पिछले कुछ मैचों में ऋषभ पंत ने वाकई अच्छी बल्लेबाजी की है। दूसरी ओर, संजू सैमसन ने आईपीएल सीजन की शानदार शुरुआत की, मनचाही पारी खेली और गेंद को मैदान के हर कोने में मारा।' 

गावस्कर ने आगे कहा कि अभ्यास मैच में सैमसन की अच्छी पारी से उन्हें शुरुआती मैच में जगह मिल जाती। उन्होंने कहा, 'पिछले दो-तीन मैचों में उन्होंने रन नहीं बनाए। इसलिए बांग्लादेश के खिलाफ मैच उनके लिए एक मौका था। अगर उन्होंने 50-60 रन बनाए होते तो कोई सवाल ही नहीं उठता, लेकिन मुझे लगता है कि भारतीय चयन समिति ऋषभ पंत को विकेटकीपर बनाने पर विचार करेगी।' 

गौरतलब है कि हाल ही में संपन्न इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में पंत और सैमसन दोनों ही बेहतरीन फॉर्म में थे। पंत ने 13 पारियों में 40.54 की औसत और 155.40 की स्ट्राइक रेट और तीन अर्द्धशतक के साथ 446 रन बनाकर अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में समापन किया। दूसरी ओर सैमसन 15 पारियों में 48.27 की औसत और 153.46 की स्ट्राइक रेट से पांच अर्द्धशतक बनाकर 531 रन बनाकर टूर्नामेंट के पांचवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे।