Sports

खेल डैस्क : रिकी पोंटिंग पंजाब किंग्स के कोच बन गए हैं। उन्होंने अब दिल्ली कैपिटलस को छोड़ने और गिरते प्रदर्शन पर तीखी बातें की हैं। पोंटिंग ने स्वीकार किया कि उन्होंने अपनी आईपीएल यात्रा के दौरान कई बेहतरीन यादें बनाईं, उन्होंने एमआई को कोचिंग देना एक "अद्भुत अनुभव" बताया। उन्होंने यह भी कहा कि ट्रॉफी के बिना भी डीसी चेंजिंग रूम एक "विशेष स्थान" था। 


पोंटिंग ने इस दौरान मेगा नीलामी में हुई गलतियों का जिक्र किया। पोंटिंग बोले- हमने कुछ साल पहले (2022) अपनी मेगा-नीलामी में कुछ बड़ी गलतियां कीं। हमने कुछ खिलाड़ियों को बरकरार रखा जिससे हम पछड़ गए। इस साल भी (2024), छोटी चीजें हमारे खिलाफ गईं। ऋषभ (पंत, डीसी कप्तान) को उस खेल से निलंबित कर दिया गया जिसे हमें जीतना था। हम रन रेट के आधार पर प्लेऑफ से चूक गए। टी20 खेलों में परिणाम वास्तव में छोटे अंतर से तय होते हैं और फिर हमारे सीज़न को वास्तव में छोटे मार्जिन से भी परिभाषित किया जा सकता है और हम डीसी में कुछ वर्षों से गलत अंत पर हैं।

 

Ricky Ponting, IPL mega auction, Rishabh pant, Cricket news, sports, रिकी पोंटिंग, आईपीएल मेगा नीलामी, ऋषभ पंत, क्रिकेट समाचार, खेल


आईपीएल में कोचिंग के विकास पर पोंटिंग ने कहा कि कोचिंग अब अधिक विशिष्ट हो गई है और टीमें विभिन्न भूमिकाओं के लिए कोच नियुक्त करके हर आधार को कवर कर रही हैं। उन्होंने कहा कि आपके पास एक ही समय में दुनिया के कई सर्वश्रेष्ठ कोच हैं। और जब आपके पास सर्वश्रेष्ठ कोच और सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होते हैं, तो आपको उच्च गुणवत्ता वाली क्रिकेट की गारंटी होती है। इन सभी कोचों के साथ आईपीएल ने क्या किया है मुझे लगता है कि यही कारण है कि भारत वास्तव में उतना ही अच्छा है जितना कि वे हैं। भारत में हमेशा से ही प्रतिभा रही है, लेकिन हर साल दो या तीन महीने के लिए सर्वश्रेष्ठ कोचों के साथ उस प्रतिभा को रखने से उन्हें बेहतर खिलाड़ी बनने में मदद मिली है।


अब पंजाब टीम बनाने की चुनौती
पोंटिंग ने कहा कि अब सभी फ्रेंचाइजी पूर्ण कोचिंग स्टाफ रखने की कोशिश कर रही हैं। लेकिन मैं अन्य प्रतिबद्धताओं और पारिवारिक समय के कारण ऑफ-सीजन के दौरान उपलब्ध नहीं था। अब पोंटिंग के सामने पंजाब किंग्स टीम को सेट करने की चुनौती है। टीम में हर्षल पटेल भी हैं जिन्होंने पिछले सीजन में पर्पल कैप जीता था। इसके अलावा अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी शशांक सिंह और आशुतोष शर्मा भी हैं। टीम में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह, विकेटकीपर-बल्लेबाज जितेश शर्मा, लेग स्पिनर राहुल चाहर भी हैं। इसके अलावा इंग्लैंड के सैम कुरेन, लियाम लिविंगस्टोन, जॉनी बेयरस्टो और दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा भी हैं। शिखर धवन संन्यास ले चुके हैं। ऐसे में नया कप्तान भी चुनना होगा। सबसे बड़ी समस्या रिटेंशन को लेकर होगी कि किन प्लेयरों को रिटेन किया जाए।