Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : तो आईपीएल 2023 के 27वें मुकाबले में विराट कोहली ने धमाल मचा दिया। पंजाब किंग्स के खिलाफ उनके बल्ले से तेज पारी निकली, जिसने टीम को मैच जितवा दिया। ये मैच रन मशीन कोहली के लिए खास रहा क्योंकि जब टॉस हुआ तो फाफ डु प्लेसिस नहीं बल्कि वह खुद बतौर कप्तान मैदान पर आए। कोहली ने लंबे समय बाद कप्तानी संभाली थी, वो टॉस तो हार गए, लेकिन मैच जीत गए, ना सिर्फ मैच जीता बल्कि एक शानदार पारी खेल 3 खास रिकॉर्ड भी बना गए। वो क्या रिकॉर्ड हैं, आइए जानें-

600 चौके पूरे किए

कोहली ने 47 गेंदों में 59 रनों की पारी खेली, जिसमें 5 चौके और एक छक्का शामिल रहा। इस बीच कोहली ने आईपीएल में अपने 600 चौके भी पूरे कर लिए हैं। अब उनके नाम 221 पारियों में 602 चौके दर्ज हो चुके हैं। कोहली अब आईपीएल में 600 चौके पूरे करने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। बता दें कि इस मामले में सबसे आगे पंजाब किंग्स के कप्तान बने हुए हैं, जो 209 पारियों में 730 चौके लगा चुके हैं।

PunjabKesari

100 मैचों में 30 या इससे अधिक रनों की पारी

इसके अलावा कोहली ने मैच में 30 रन बनाते ही एक अद्भुत इतिहास भी रच दिया है। कोहली आईपीएल इतिहास में ऐसे पहले खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने कुल 100 मैचों में 30 या इससे अधिक रनों की पारी खेली। कोहली के अलावा कोई भी खिलाड़ी ये उपलब्धि हासिल नहीं कर सका है। यही कारण है कि आईपीएल के इतिहास में कोहली के नाम ही सबसे ज्यादा रन दर्ज हैं।

PunjabKesari

साझेदारी का रिकॉर्ड भी बना 

अब जो तीसरा रिकॉर्ड है वो है साझेदारी का। कोहली ने डुप्लेसिस के साथ पहले विकेट के लिए 137 रन बनाए। इसी के साथ कोहली-डुप्लेसिस की जोड़ी आरसीबी के लिए बतौर ओपनर सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी करने वाली दूसरी जोड़ी बन गई है। दोनों ने 3 बार सौ से ज्यादा रनों की साझेदारी कर ली है। वहीं अगर बात करें सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी करने के रिकॉर्ड की तो क्रिस गेल और विराट कोहली की जोड़ी 4 बार शतकीय साझेदारी कर चुके हैं।

PunjabKesari

वहीं मैच की बात करें तो आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 174 रन बनाए थे। कोहली के अलावा डु प्लेसिस ने 56 गेंदों में 84 रनों की पारी खेली। जवाब में उतरी पंजाब की टीम 18.2 ओवर में 150 रनों पर ढेर हो गई। उनकी यह 6 मैचों में तीसरी हार रही तो आरसीबी की तीसरी जीत रही। आरसीबी के लिए मोहम्मद सिराज हीरो साबित हुए जिन्होंने 4 ओवर में 21 रन देकर 4 विकेट लिए।