Sports

काबुल : अफगानिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए 17 सदस्यीय टीम की घोषणा की है। हशमतुल्लाह शाहिदी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऐतिहासिक द्विपक्षीय वनडे सीरीज में अफगानिस्तान की कप्तानी करेंगे, जबकि रहमत शाह को उप-कप्तानी सौंपी गई है। इस टीम में राशिद खान की भी वापसी हुई है, जो चोट के कारण आयरलैंड के खिलाफ पिछली वनडे सीरीज से बाहर हो गए थे। 

गुलबदीन नैब और मोहम्मद नबी भी अनुभवी खिलाड़ियों वाली इस टीम में शामिल हैं। हालांकि कुछ जाने-माने खिलाड़ियों की चोटों ने दो युवा दावेदारों को शामिल करने का रास्ता साफ कर दिया है। अफगानिस्तान की टीम में इब्राहिम जाद्रान की सेवाएं नहीं होंगी, जो टखने की मोच के कारण बाहर हो गए थे और मुजीब उर रहमान, जो अभी तक दाएं हाथ की मोच से उबर नहीं पाए हैं। आईसीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार इससे हाल ही में घरेलू लिस्ट ए प्रतियोगिता में प्रभावित करने वाले प्रतिभाशाली दाएं हाथ के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज अब्दुल मलिक और सात टी20आई खेलने वाले शीर्ष क्रम के अन्य विकल्प दरवेश रसूली के लिए रास्ते खुल गए हैं। 

एसीबी के सीईओ नसीब खान ने कहा, 'हमारे क्रिकेट इतिहास में पहली बार दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करना अफगानिस्तान क्रिकेट के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। वे एक बेहतरीन टीम हैं और उनके खिलाफ वनडे सीरीज खेलना कुछ ऐसा है जिसे लेकर हम सभी उत्साहित हैं। हमारी टीम ने पिछले दो-तीन सालों में आईसीसी इवेंट्स में शानदार प्रदर्शन किया है और हम अपनी टीम को द्विपक्षीय क्रिकेट में भी उतना ही प्रतिस्पर्धी बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।' 

यह वनडे सीरीज आईसीसी टूर्नामेंट के बाहर अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहली मुलाकात होगी जिसके तीनों मैच शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में एसीबी द्वारा आयोजित किए जाएंगे। दोनों टीमें पिछली बार आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 में भिड़ी थीं जहां प्रोटियाज ने सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को आसानी से हरा दिया था। 

अफगानिस्तान टीम : हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), रहमत शाह (उपकप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इकराम अलिखिल (विकेटकीपर), अब्दुल मलिक, रियाज हसन, दरविश रसूली, अजमतुल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी, गुलबदीन नैब, राशिद खान, नांग्याल खरोती, अल्लाह मोहम्मद गजनफर, फजल हक फारूकी, बिलाल सामी, नवीद जादरान और फरीद अहमद मलिक।