Sports

मुंबई : आगामी रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट में मुंबई की टीम की कप्तानी पृथ्वी शॉ करेंगे, जिसमें भारत के पूर्व उप-कप्तान अजिक्य रहाणे सदस्य के रूप में शामिल होंगे। एक रिपोर्ट में कहा गया कि सलिल अंकोला के नेतृत्व वाली चयन समिति के एक दो दिनों में मुंबई की टीम की घोषणा करने की उम्मीद है। 22 वर्षीय पृथ्वी को टीम का कप्तान बनाए रखने का निर्णय सामूहिक रूप से चयन पैनल, कोच अमोल मुजुमदार और एसोसिएशन ने रहाणे के परामर्श से लिया है जिनका भारतीय टीम के स्टैंड-इन कप्तान के रूप में उल्लेखनीय रिकॉर्ड है। 

हाल तक विराट कोहली के साथ भारतीय टेस्ट टीम के उप-कप्तान रहे रहाणे ने 2020 में ऑस्ट्रेलिया सहित छह टेस्ट में भारत की कप्तानी की थी, जब उन्होंने भारत को स्टार खिलाड़ियों की मौजूदगी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ रोमांचक तरीके से श्रृंखला जिताई थी। इसके अलावा रहाणे ने तीन वनडे मैचों में भी भारत का नेतृत्व किया है। उनका रिकॉर्ड देखें तो रहाणे ने 82 टेस्ट मैचों में 4931, 90 वनडे मैचों में 2962 और 20 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 375 रन बनाए हैं। 

मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) के एक अधिकारी ने इस बारे में कहा, ‘अजिंक्य जैसे खिलाड़ी के लिए कप्तानी महत्वपूर्ण नहीं है, जिन्होंने वह हासिल किया है जो एक क्रिकेट कप्तान के लिए असंभव माना जाता है। वह टूर्नामेंट में खेलने के साथ-साथ टीम का मेंटर बनने और घरेलू क्रिकेट में मुंबई के गौरव को बहाल करने में मदद करने के लिए सहमत हुए हैं। उन्हें कप्तानी को लेकर कोई अहंकार नहीं है और उन्हें कप्तान के रूप में शॉ से कोई समस्या नहीं है।' 

एमसीए अधिकारी ने बताया, ‘पृथ्वी को कप्तान बनाए रखने का फैसला इस तथ्य के मद्देनजर भी है कि चयनकर्ताओं को रहाणे की उपलब्धता के बारे में कोई जानकारी नहीं थी जब पहली बार दिसंबर में टीम का चयन किया गया था। रहाणे, उस समय दक्षिण अफ्रीका में थे जबकि टूर्नामेंट 13 जनवरी को शुरू होने वाला था लेकिन अंतत: देश भर में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। अब जबकि रहाणे उपलब्ध हैं, मुंबई क्रिकेट के विशेषों ने बाद में सभी संबंधित लोगों से परामर्श किया और फैसला किया कि पृथ्वी के साथ रहना सबसे अच्छा होगा, जिन्होंने मुंबई के कप्तान के रूप में एक टूर्नामेंट (2021 विजय हजारे ट्रॉफी) जीता था।' 

समझा जाता है कि रहाणे उस टीम में अकेले शामिल हो सकते हैं जिसकी घोषणा पहले की गई थी। शिवम दुबे, जो पहले रणजी ट्रॉफी के मूल कार्यक्रम के अनुसार होने से कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के कारण कुछ मैचों में चूक सकते थे, टीम में वापसी करेंगे। उल्लेखनीय है कि 41 बार के रणजी ट्रॉफी चैंपियन मुंबई को ग्रुप डी में गत चैंपियन सौराष्ट्र, ओडिशा और गोवा के साथ रखा गया है। मुंबई अहमदाबाद में अपने तीन लीग मैच खेलेगा। टीम को 9 फरवरी तक कार्यक्रम स्थल पर रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है। कार्यक्रम के बारे में फिलहाल कुछ पता नहीं है, क्योंकि बीसीसीआई ने अभी तक इसे राज्य संघों के साथ साझा नहीं किया है। 

.
.
.
.
.