Sports

खेल डैस्क : भारतीय टीम इस समय न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में व्यस्त है, जहां मेजबान टीम पुणे के मैदान पर होने वाले दूसरे टेस्ट मैच होना है। अगर हम इस मैदान पर उनके पिछले प्रदर्शन पर गौर करें तो स्टार बल्लेबाज विराट कोहली पर नजरें रहेंगी। कोहली ने महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में दो टेस्ट खेले हैं, जहां उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 254 रन का सर्वोच्च स्कोर बनाया था। पुणे में मेहमान टीम के खिलाफ खेलते हुए कोहली कई रिकॉर्ड तोड़ने की कोशिश करेंगे।

 

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में डेविड वार्नर का कुल योग
कोहली ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 2404 रन बना लिए हैं। वह डेविड वॉर्नर के कुल 2403 रन का रिकॉर्ड तोड़ने से सिर्फ 20 रन कम हैं।

डॉन ब्रैडमैन का टेस्ट शतकों का रिकॉर्ड
कोहली वर्तमान में महान डॉन ब्रैडमैन के साथ बैठते हैं क्योंकि दोनों के नाम 29 टेस्ट शतक हैं। अपना 30वां टेस्ट शतक बनाने से कोहली डॉन से आगे निकल जाएंगे, जो उनके करियर में कोहली के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी।

 

सनथ जयसूर्या का टेस्ट अर्धशतक का रिकॉर्ड
कोहली 31 टेस्ट अर्धशतकों के साथ सनथ जयसूर्या, तमीम इकबाल, ब्रेंडन मैकुलम जैसे खिलाड़ियों की बराबरी पर हैं। पुणे टेस्ट में 50 या उससे अधिक रन बनाने पर उन्हें सर्वाधिक टेस्ट अर्द्धशतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में उच्च स्थान मिलेगा।

ग्राहम डाउलिंग का न्यूजीलैंड के खिलाफ सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड
कोहली के पास वर्तमान में न्यूजीलैंड के खिलाफ 936 रन हैं, जो उन्हें भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में 5वें स्थान पर रखता है। यदि वह 29 रन और बना लेते हैं, तो वह ग्राहम डाउलिंग से आगे निकल जाएंगे जिनके नाम न्यूजीलैंड के खिलाफ 964 रन हैं।