Sports

भुवनेश्वर : भारतीय हॉकी टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड ने सोमवार को कहा कि विदेशी प्रतिस्पर्धा के अभाव में जूनियर टीम के लिये एफआईएच जूनियर विश्व कप से पहले सीनियर हॉकी टीम के खिलाफ अभ्यास मैच खेलना बेहद उपयोगी रहा। यह टूर्नामेंट 24 नवंबर से पांच दिसंबर तक यहां कलिंगा स्टेडियम में खेला जाना है जिसमें भारत मौजूदा चैंपियन के रूप में उतरेगा। 

रीड ने कहा, ‘हमें विदेशों में खेलने का मौका नहीं मिला लेकिन हमने भुवनेश्वर में सीनियर टीम के खिलाफ कुछ मैच खेले जो कि बेहद उपयोगी रहे। भुवनेश्वर आने के बाद हमने स्टेडियम से सामंजस्य बिठाया।' उन्होंने कहा, ‘कलिंगा स्टेडियम वास्तव में शानदार है। यह अच्छा है कि टूर्नामेंट शुरू होने से पहले हम यहां अभ्यास कर रहे हैं।' मौजूदा चैंपियन भारत को कनाडा, फ्रांस और पोलैंड के साथ ग्रुप बी में रखा गया है। ये सभी टीम पिछले सप्ताह ही यहां पहुंची। 

विवेक सागर की अगुवाई भारतीय जूनियर टीम अपने घरेलू दर्शकों के सामने यह प्रतिष्ठित ट्रॉफी अपने पास बरकरार रखने की कोशिश करेगी। टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली टीम के सदस्य विवेक ने कहा, ‘हमारी टीम 2016 में चैंपियन बनी थी और हमारा लक्ष्य उसी तरह का प्रदर्शन करना है।' प्रतियोगिता में 16 देशों की टीम भाग ले रही हैं। टीमों को चार पूल में बांटा गया है। प्रत्येक पूल से शीर्ष पर रहने वाली दो टीम क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करेंगी। 

पूल ए में यूरोपीय टीम बेल्जियम का सामना मलेशिया, चिली और दक्षिण अफ्रीका से होगा। नीदरलैंड, स्पेन, कोरिया और अमेरिका को पूल सी जबकि जर्मनी, पाकिस्तान, मिस्र और अर्जेंटीना को पूल डी में रखा गया है। बेल्जियम बुधवार को टूर्नामेंट के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा। भारत उसी दिन फ्रांस के खिलाफ अपना पहला मैच खेलेगा।