Sports

मुंबई : तेज गेंदबाज पूजा वस्त्रकार और ऑफ स्पिनर स्नेह राणा ने गुरुवार को यहां एकमात्र महिला क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन पिच से मिल रही असमान उछाल का पूरा फायदा उठाया जिससे भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 219 रन पर ढेर कर दिया। भारत ने इसके जवाब में दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट पर 98 रन बना लिए हैं। 

सलामी बल्लेबाजों स्मृति मंधाना (49 गेंद में नाबाद 43, आठ चौके) और शेफाली वर्मा (59 गेंद में 40 रन, आठ चौके) ने पहले विकेट के लिए 90 रन जोड़कर भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई। भारत अब ऑस्ट्रेलिया से 121 रन पीछे है जबकि उसके नौ विकेट शेष हैं। दिन के खेल के दौरान भारत के दबदबे की शुरुआत पूजा (53 रन पर चार विकेट) ने की जिन्होंने स्नेह (56 रन पर तीन विकेट) और दीप्ति शर्मा (45 रन पर दो विकेट) के साथ मिलकर ताहलिया मैकग्रा (50 रन, 56 गेंद, आठ चौके) के अर्धशतक के बावजूद ऑस्ट्रेलिया की पारी में 77. 4 ओवर में समेट दिया। 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही और टीम ने पहले ओवर में ही सलामी बल्लेबाज फोएबे लिचफील्ड (00) का विकेट गंवा दिया जो बेथ मूनी के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हुईं। चार गेंद बाद पूजा की शानदार गेंद पर एलिस पैरी (04) बोल्ड हो गईं जिससे ऑस्ट्रेलिया का स्कोर दो ओवर में सात रन पर दो विकेट हो गया। 

ताहलिया ने शुरुआत से ही आक्रामक तेवर अपनाकर भारत को दबाव में डालने की कोशिश की। उन्होंने अपने पांचवें टेस्ट में आठ चौकों की मदद से तीसरा अर्धशतक पूरा किया। उन्हें 24 और 45 रन के निजी स्कोर पर दो जीवनदान भी मिले। मूनी के साथ तीसरे विकेट की 80 रन की साझेदारी के दौरान अधिकांश रन ताहलिया के बल्ले से निकले और वह बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रहीं थी। ऑस्ट्रेलिया की उप कप्तान हालांकि अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद स्नेह की गेंद पर मिड विकेट पर राजेश्वरी गायकवाड़ को कैच दे बैठीं। 

भारत के तेज गेंदबाजी और स्पिन मिश्रित आक्रमण के खिलाफ जूझने के बावजूद मूनी क्रीज पर डटी रहीं। पूजा ने हालांकि उछाल लेती गेंद पर इस सलामी बल्लेबाज को हैरान करते हुए उन्हें पहली स्लिप में स्नेह के हाथों कैच कराया। मूनी के बल्ले का किनारा लेने के बाद गेंद विकेटकीपर यस्तिका भाटिया के ग्लव्स से टकराकर स्नेह के पास पहुंची थी। लंच तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर चार विकेट पर 103 रन था। 

कप्तान एलिसा हीली (38) और अनाबेल सदरलैंड (16) ने 40 रन की साझेदारी के दौरान अच्छे फुटवर्क का नजारा पेश किया लेकिन एलिसा दीप्ति की नीची रहती गेंद पर बोल्ड हो गईं। पूजा ने इसके बाद अनाबेल को पगबाधा करके अपना तीसरा विकेट हासिल किया। एशले गार्डनर (11) पूजा का चौथा शिकार बनीं जिन्होंने ऑफ साइड के बाहर की गेंद से छेड़छाड़ करने की कोशिश में विकेटकीपर को कैच थमाया। 

ऑस्ट्रेलिया की निचले क्रम की बल्लेबाजों ने हालांकि टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। जेस योनासेन (19) और किम गार्थ (नाबाद 28) ने नौवें विकेट के लिए 93 गेंद में 30 रन की साझेदारी की। योनासेन के आउट होने के बाद लॉरेन चीटल (06) ने किम का अच्छा साथ निभाया जिससे ऑस्ट्रेलिया की टीम सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में सफल रही। स्नेह ने लॉरेन को स्मृति मंधाना के हाथों कैच कराके ऑस्ट्रेलिया की पारी का अंत किया। 

भारत को स्मृति और शेफाली की जोड़ी ने तूफानी शुरुआत दिलाई। भारत की सलामी जोड़ी को ऑस्ट्रेलिया की दिशाहीन गेंदबाजी का भी फायदा मिला। योनासेन ने शेफाली को पगबाधा करके इस साझेदारी को तोड़ा लेकिन वह भारत को अच्छी शुरुआत दिलाकर अपना काम कर चुकी थी।