Sports

लाहौर : देश के गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह के बयान से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) में खलबली मच गई है। दरअसल, भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने बयान दिया था कि भारत अगले साल एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दाैरा नहीं कर पाएगा। भारत महाद्वीपीय टूर्नामेंट को किसी अन्य देश में खेलना पसंद करेगा और पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगा। शाह के इस बयान पर पहली प्रतिक्रिया देते हुए पीसीबी ने एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) से आपात बैठक बुलाने का आग्रह किया है।

PCB ने किया विरोध
पीसीबी ने विरोध करते हुए कहा कि इस तरह के बयान एशियाई और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट समुदायों को विभाजित कर सकते हैं और 2023 विश्व कप के लिए पाकिस्तान भी भारत नहीं जाएगा। मंगलवार को बीसीसीआई की आम सभा की बैठक के बाद बयान देने वाले शाह एसीसी के अध्यक्ष भी हैं। पीसीबी ने बयान में कहा, ‘‘इस तरह के बयान में क्षमता है कि ये एशियाई और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट समुदायों को विभाजित कर सकते हैं और क्रिकेट विश्व कप 2023 तथा 2024-31 चक्र में भारत में भविष्य की आईसीसी टूर्नामेंट्स के लिए पाकिस्तान की भारत यात्रा को भी प्रभावित कर सकते हैं।'' 

भारत ने 2008 में किया था पाकिस्तान का दाैरा
बयान के अनुसार, ‘‘पीसीबी को अब तक एसीसी अध्यक्ष के बयान पर एसीसी की ओर से कोई आधिकारिक संवाद या स्पष्टीकरण नहीं मिला है। पीसीबी ने अब एशियाई क्रिकेट परिषद से आग्रह किया है कि वह महत्वपूर्ण और संवेदनशील मुद्दे पर चर्चा के लिए व्यावहारिक रूप से जितना जल्दी संभाव हो अपने बोर्ड की आपात बैठक बुलाए।'' श्रीलंका में आर्थिक संकट के कारण पिछले महीने वहां से टी20 एशिया कप को यूएई स्थानांतरित किया गया था। भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के कारण सिर्फ एशियाई और आईसीसी प्रतियोगिताओं में ही एक-दूसरे के खिलाफ खेलते हैं। भारत ने पिछली बार 2008 में पाकिस्तान का दौरा किया था जबकि पाकिस्तान ने भारत में पिछली सीरीज 2012-13 में खेली थी।