Sports

इस्लामाबाद (पाकिस्तान) : पूर्व कप्तान और मुख्य बल्लेबाज बाबर आजम को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे और तीसरे टेस्ट के लिए टीम से बाहर किया गया है। दूसरा मैच मंगलवार को मुल्तान में शुरू होगा। नई चयन समिति द्वारा की गई विस्तृत चर्चा के बाद पाकिस्तान के कुछ सबसे प्रसिद्ध खिलाड़ी कई बदलावों के साथ मुल्तान में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं। तेज गेंदबाज नसीम शाह और शाहीन शाह अफरीदी भी टीम से बाहर हैं। साथ ही विकेटकीपर बल्लेबाज सरफराज अहमद भी टीम से बाहर हैं। लेग स्पिनर अबरार अहमद, जो पहले टेस्ट के दौरान बीमार हो गए थे और बाद में उन्हें अस्पताल ले जाया गया था, भी आईसीसी के अनुसार बाहर रहेंगे। 

शुक्रवार को पहले टेस्ट में पाकिस्तान की पारी से हार के तुरंत बाद नई चयन समिति द्वारा किए गए कई बदलावों में बाबर का नाम शामिल है। पाकिस्तान ने पहली पारी में 550 से अधिक रन बनाए थे। आईसीसी के हवाले से चयन समिति के सदस्य आकिब जावेद ने कहा, 'इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट के लिए टीम का चयन करना चयनकर्ताओं के लिए एक चुनौतीपूर्ण काम रहा है। हमें खिलाड़ियों की मौजूदा फॉर्म, सीरीज में वापसी की जरूरत और पाकिस्तान के 2024-25 के व्यस्त अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम पर ध्यान से विचार करना पड़ा है। इन कारकों को ध्यान में रखते हुए और पाकिस्तान क्रिकेट के साथ-साथ खिलाड़ियों के सर्वोत्तम हित में, हमने बाबर आजम, नसीम शाह, सरफराज अहमद और शाहीन शाह अफरीदी को आराम देने का फैसला किया है।' 

उन्होंने कहा, 'हमें विश्वास है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से यह ब्रेक इन खिलाड़ियों को अपनी फिटनेस, आत्मविश्वास और धैर्य हासिल करने में मदद करेगा, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि वे भविष्य की चुनौतियों के लिए शीर्ष आकार में लौटेंगे। वे हमारी बेहतरीन प्रतिभाओं में से हैं और पाकिस्तान क्रिकेट में योगदान देने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं। हम इस अवधि के दौरान उनका समर्थन करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं ताकि वे और भी मजबूत होकर वापसी कर सकें।' 

बाबर ने पहले मैच की दोनों पारियों में 30 और पांच रन बनाए, पहली पारी में क्रिस वोक्स की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए और दूसरी पारी में गस एटकिंसन की गेंद पर विकेटकीपर जेमी स्मिथ के हाथों कैच आउट हो गए। इस प्रारूप में उनका आखिरी 50+ स्कोर दिसंबर 2022 में आया था और अपनी पिछली 17 टेस्ट पारियों में उनका औसत सिर्फ 20.70 है। घरेलू धरती पर अपनी पिछली आठ पारियों में, जहां अन्य के लिए रन बने हैं, बाबर का औसत सिर्फ 18.75 है। 

पहले टेस्ट में इंग्लैंड पहली पारी में 550 से अधिक रन देने के बाद 200 से अधिक रनों की पहली पारी की बढ़त लेने वाली पहली टीम बन गई। इसके विपरीत पाकिस्तान पहली पारी में 500 से अधिक रन बनाने के बाद एक टेस्ट मैच पारी से हारने वाली पहली टीम बन गई जिसका श्रेय इंग्लैंड के 823/7 के स्कोर को जाता है, जो अब तक का चौथा सबसे बड़ा टेस्ट पारी का स्कोर है और 21वीं सदी में सबसे अधिक है। इस परिणाम ने इंग्लैंड को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में चौथे स्थान पर पहुंचा दिया, जिससे फाइनल में जगह बनाने की उम्मीदें जीवित रहीं और पाकिस्तान को केवल 16.67 प्रतिशत संभावित अंक के साथ अंतिम स्थान पर पहुंचा दिया। 

दूसरे और तीसरे टेस्ट के लिए पाकिस्तान की टीम : 

शान मसूद (कप्तान), सऊद शकील (उप-कप्तान), आमिर जमाल, अब्दुल्ला शफीक, हसीबुल्लाह (विकेट कीपर), कामरान गुलाम, मेहरान मुमताज, मीर हमजा, मोहम्मद अली, मोहम्मद हुरैरा, मोहम्मद रिजवान (विकेट कीपर), नोमान अली, सैम अयूब, साजिद खान, सलमान अली आगा और जाहिद महमूद।