Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका ने रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान को 1 विकेट से हरा दिया। इससे पहले पाकिस्तान ने बाऊंस बैक करते हुए मजबूत नजर आ रही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 270 रन बनाने में सफलता हासिल की थी। बाबर आजम और सऊद शकील अर्धशतक जड़ने में सफल रहे। जवाब में खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका को कप्तान ऐडन मार्करम का सहारा मिला जिन्होंने 91 रन बनाए लेकिन उनका विकेट गिरते ही दक्षिण अफ्रीका मुश्किल में आ गई। पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों ने अंत के ओवरों में किफायती गेंदबाती की और विकेट भी चटकाए लेकिन 10वें विकेट के लिए तबरेज शम्सी और केशव महाराज ने जरूरी रन बनाकर पाकिस्तान की सेमीफाइनल में जाने की उम्मीदों को तोड़ दिया।  

 

एक्स्ट्रा रन पड़ गए भारी
पाकिस्तान की हार की वजह उनकी दिशाहीन गेंदबाजी भी रही। उनके 6 गेंदबाजों ने कुल 15 वाइड गेंदें फेंकीं। अंत के ओवरों में पाकिस्तान किफायती गेंदबाजी कर रहा था। अफ्रीकी बल्लेबाज बल्ले से रन बनाने में संघर्ष कर रहे थे लेकिन पाकिस्तानी गेंदबाजी ने कई वाइड फेंककर मैच गंवा दिया। पाकिस्तान के लिए इफ्तिखार अहमद ने 5, शाहीन अफरीदी ने 3, हैरिस राऊफ ने 2, मोहम्मद वसीम जूनियर ने 4 तो उसमा मीर ने 1 वाइड गेंद फेंकी।

 

 

इससे पहले पाकिस्तान की शुरूआत खराब रही और टीम ने 7वें ओवर में 38 रन पर दो विकेट गंवा दिए थे। मार्को जानसन ने पहले (4.3 ओवर) अब्दुल्ला शफीक (9) और फिर 6.3 ओवर में इमाम उल हक (12) का विकेट लिया। हालांकि इसके बाद बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान के बीच 48 रन की छोटी साझेदारी हुई। रिजवान (31) के 15.5 ओवर में जेराल्ड कोएत्ज़ी की गेंद पर डी कॉक के हाथों कैच आउट होने के बाद बाबर ने इफ्तिखार अहमद के साथ साझेदारी की। छोटी साझेदारी (43) के बाद इस बार इफ्तिखार (21) को अपना विकेट गंवाना पड़ा जो 25.1 ओवर में शम्सी का शिकार बने। 

 

यह भी पढ़ें:-   थ्रो फेंकते हुए जख्मी हुए Shadab Khan, स्ट्रैचर आया तो उठ खड़े हुए, पैदल ही चले गए बाहर, Video

 

इसके बाद टीम को बड़ा झटका बाबर के रूप में लगा जो अर्धशतकीय पारी खेलकर शम्सी के हाथों 27.5 ओवर में बोल्ड हो गए। इसके बाद सऊद शकील और शादाब खान के बीच 84 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई जिसकी टीम को जरूरत थी। 39.4 ओवर में जेराल्ड कोएत्ज़ी ने शादाब (43) को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा और को एक बार फिर मुश्किल में ला दिया। इसके बाद शकील अर्धशतकीय पारी खेलकर 42.1 ओवर में शम्सी के हाथों बोल्ड हो गए। इस विकेट के बाद टीम की रफ्तार धीमी होती चली गई और टीम 46.3 ओवर में 270 रन पर ऑलआउट हो गई। अतिम तीन विकेट मात्र 11 रन पर गिरे जिसमें शाहीन अफरीदी (2) मोहम्मद नवाज़ (24) और मोहम्मद वसीम जूनियर (7) शामिल थे। 

 

 

जवाब में खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका को डीकॉक ने तेजतर्रार शुरूआत दी। उन्होंने शाहीन अफरीदी के पहले ओवर में लगातार 4 चौके लगाए लेकिन उनकी अगली ओवर में वह आऊट भी हो गए। डीकॉक ने 14 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 24 रन बनाए। इसके बाद कप्तान बावुमा 27 गेंदों पर 28 रन बनाकर आऊट हुए। उन्हें मोहम्मद वसीम जूनियर ने पवेलियन की राह दिखाई। रासी ने क्रीज पर आकर खुद अच्छे शॉट लगाए लेकिन वह 39 गेंदों पर 21 रन बनाकर उसमा मीर की गेंद पर पगबाधा आऊट हो गए।  दक्षिण अफ्रीका को हेनरिक क्लासेन से उम्मीद थी लेकिन वह 10 गेंदों पर 12 रन बनाकर मोहम्मद वसीम जूनियर का शिकार हो गए। इसके बाद कप्तान मार्करम ने एक छोर संभाला और अपना अर्धशतक पूरा किया।

 

यह भी पढ़ें:-  World Cup 2023 के 3 सबसे धीमे अर्धशतक हुए Babar Azam के नाम

 

मार्करम को डेविड मिलर से कुछ सहयोग मिला। अपनी जारदार हिटिंग के लिए जाने जाते मिलर ने 33 गेंदों पर दो चौके और दो छक्कों की मदद से 29 रन बनाए। उन्हें शाहीन अफरीदी ने रिजवान के हाथों कैच आऊट कराया। इसके बाद मार्को जेन्सन ने आते ही बड़े शॉट लगाए। उन्होंने हैरिस राऊफ की गेंद पर शिकार होने से पहले 14 गेंदों पर दो चौके और 1 छक्के की मदद से 20 रन बनाए। वहीं, एक छोर पर खड़े मार्करम लगातार रन बनाते रहे और टीम की स्थिति मजबूत करते दिखे। मार्करम जब 91 रन पर थे तो उसमा मीर ने स्ट्राइक करते हुए उन्हें बाबर के हाथों कैच आऊट करा दिया। इसके बाद शाहीन अफरीदी ने वापसी करते हुए जेराड का विकेट निकाल दिया। दक्षिण अफ्रीका के 250 रन पर ही आठ विकेट गिर चुके थे।

 

यह भी पढ़ें:-  CWC 2023 : विश्व कप में नए बने बापों की चांदी, पाकिस्तान के नए बने दूल्हे पिट रहे

 

आखिर ओवरों में पाकिस्तानी तेज गेंदबाी चरम पर नजर आई। नगिड़ी के 4 रन बनाकर आऊट होने के बाद क्रीज पर केशव महाराज और तबरेज शम्सी आए। इन्हें रन बनाने के लिए संघर्ष जरूर करना पड़ा लेकिन दोनों लक्ष्य पाने में सफल रहे। पाकिस्तान ने 48वें ओवर में स्पिनर नवाज को गेंद दी थी। यही फैसला गलत साबित हुआ। शम्सी ने पहली गेंद पर सिंगल लिया तो केशव महाराज ने अगली गेंद पर चौका जड़कर टीम को एक विकेट से जीत दिला दी। इस हार के साथ ही पाकिस्तान की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें टूट गई हैं।


 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

पाकिस्तान : अब्दुल्ला शफीक, इमाम-उल-हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, शादाब खान, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद नवाज, शाहीन अफरीदी, मोहम्मद वसीम जूनियर, हारिस रऊफ

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (कप्तान), रासी वान डेर डुसेन, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को जेन्सन, गेराल्ड कोएत्ज़ी, केशव महाराज, तबरेज़ शम्सी, लुंगी एनगिडी