Sports

खेल डैस्क : पाकिस्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के शेष मैच के लिए अपनी टेस्ट टीम से बाबर आजम, शाहीन अफरीदी और नसीम शाह जैसे बड़े नाम बाहर कर दिए हैं। इनकी जगह पर नए चेहरों को टीम में लिया गया है। इन्हीं चेहरों में से एक कामरान गुलाम ने मुलतान के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के पहले ही दिन शतक ठोक दिया है। डैब्यू कर रहे गुलाम ने जैसे ही 192 गेंदों पर शतक लगाया, सोशल मीडिया पर क्रिकेट फैंस चर्चा करते नजर आए कि पाकिस्तान बल्लेबाज बाबर आजम का सिंहासन हिलाने के लिए गुलाम आ गए हैं। गुलाम ने इंग्लैंड की शानदार गेंदबाजी के आगे संयम दिखाते हुए शानदार शतक जड़ा और अपनी टीम को पहले ही दिन 250 का स्कोर पार करवा दिया। 

 

 

कौन है कामरान गुलाम 
कामरान ने इससे पहले भी पाकिस्तान की राष्ट्रीय टीम में दस्तक दी थी लेकिन कनकशन सब्स्टीट्यूट के रूप में। साल 2023 में बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान टीम वनडे सीरीज खेल रही थी तब कामरान को हारिस सोहेल की जगह पर कनकशन सब्स्टीट्यूट रखा गया था। इस वजह से उन्हें बल्लेबाजी या गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिला। इसके बाद वह टीम में नहीं आ सके। कामरान के नाम पाक की डोमेस्टिक क्रिकेट कायदे आजम ट्रॉफी के एक ही सीजन में 1000 से अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है। प्रथम श्रेणी में उनके नाम पर 16 शतक पहले से दर्ज हैं। वह शाहीन अफरीदी के करीबी भी माने जाते हैं।

 


ऐसा रहा मुकाबला 
पाकिस्तन के कप्तान शान मसूद ने दूसरे टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। अब्दुल शफीक 7 तो कप्तान शान मसूद महज 3 रन बनाकर ही आऊट हो गए। तभी सैम अयूब ने कामरान गुलाम के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। सैम अयुब लय में दिखे। उन्होंने 56वें ओवर में आऊट होने से पहले 160 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से 77 रन बनाए। सऊद शकील जब 4 रन बनाकर आऊट होग गए तो एक छोर संभाले कामरान गुलाम को मोहम्मद रिजवान का साथ मिला। गुलाम ने 192 गेंदों पर शतक ठोका। उन्होंने 224 गेंदों पर 11 चौके और एक छक्के की मदद से 118 रन बनाए। पहले दिन का खेल समाप्त होने तक रिजवान 37 तो आगा सलमान 5 रन पर नाबाद हैं और स्कोर 5 विकेट पर 259 हो गया है।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
पाकिस्तान
: सईम अयूब, अब्दुल्ला शफीक, शान मसूद (कप्तान), कामरान गुलाम, सऊद शकील, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), आगा सलमान, आमेर जमाल, नोमान अली, साजिद खान, जाहिद महमूद।
इंग्लैंड : जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, हैरी ब्रूक, बेन स्टोक्स (कप्तान), जेमी स्मिथ (विकेटकीपर), मैथ्यू पॉट्स, ब्रायडन कार्स, जैक लीच, शोएब बशीर।