Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : क्रिकेट विश्व कप 2023 में आईसीसी वनडे रैंकिंग नंबर 2 टीम होकर एंट्री करने वाली पाकिस्तान क्रिकेट टीम हार की हैट्रिक के साथ सेमीफाइनल की रेस से बाहर होती दिख रही है। चेपाक के मैदान पर अफगानिस्तान के खिलाफ खेला गया अहम मुकाबला पाकिस्तान अपनी खराब फील्डिंग और गेंदबाजी के कारण गंवा बैठा। पाकिस्तान इससे पहले भारत से 7 विकेट तो ऑस्ट्रेलिया से 62 रन से हारा था। अब चेपाक में अफगानिस्तान ने उन्हें 8 विकेट से हराकर मुश्किलें खड़ी कर दी हैं। अफगानिस्तान के लिए यह जीत ऐतिहासिक हैं क्योंकि विश्व कप में दोनों टीमें अब तक 7 मुकाबले खेली थीं जिसमें सभी में पाकिस्तान जीती थी। अब पहली बार अफगानिस्तान को जीत मिली है। 

 

 


इसलिए मुश्किल हुई पाकिस्तान की राह
पाकिस्तान अब पांच मैचों में दो जीत और तीन हार के साथ टॉप 4 के दावेदारों से दूर हो गई है। पाकिस्तान अगर अगले चारों मुकाबले भी जीतती है तो वह छह ही मुकाबले जीत पाएगी। जबकि सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए कम से कम 7 मुकाबले जीतने जरूरी है। पाकिस्तान के लिए यह राह आसान नहीं होगी क्योंकि उनके आगामी मुकाबले साऊथ अफ्रीका, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और इंगलैंड के खिलाफ है। मौजूदा फॉर्म के हिसाब से पाकिस्तान का निचले क्रम पर नाम दिख रहा है। उम्मीद है कि 1992 की चैंपियन पाकिस्तान विश्व कप में थोड़ा बढ़िया प्रदर्शन कर अपने वत्न लौटेगी।

 

यह भी पढ़ें:-  PAK vs AFG : फॉर्म में लौटे बाबर आजम, तोड़ा हमवत्न मोहम्मद हफीज का रिकॉर्ड

 


इससे पहले पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी शुरू की। अच्छी बात यह रही कि बाबर आजम का बल्ला चला। बाबर ने 92 गेंद पर 74 रन बनाए जिसमें 4 चौके और एक छक्का शामिल है। शफीक ने 75 गेंद पर 58 रन की पारी खेली जबकि शादाब खान (38 गेंद पर 40) और इफ्तिखार अहमद (27 गेंद पर 40) ने बाद के ओवरों में छठे विकेट के लिए 73 रन की उपयोगी साझेदारी की। पिच स्पिनरों के अनुकूल थी और ऐसे में अफगानिस्तान ने चार स्पिनर अपनी अंतिम एकादश में शामिल किए थे। इनमें बाएं हाथ की कलाई के स्पिनर नूर अहमद सबसे सफल रहे। उन्होंने 49 रन देकर तीन विकेट लिए। तेज गेंदबाज नवीन उल हक ने 52 रन देकर दो विकेट हासिल किए।

 

 


ऑफ स्पिनर मोहम्मद नबी (31 रन देकर एक विकेट) ने किफायती गेंदबाजी की जबकि प्रमुख स्पिनर राशिद खान और मुजीब उर रहमान को कोई सफलता नहीं मिली। पाकिस्तान टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और पहले पावरप्ले के 10 ओवर में बिना किसी नुकसान के 56 रन बनाए। इसमें शफीक का योगदान महत्वपूर्ण रहा जिन्होंने अपनी पारी में 5 चौके और 2 छक्के लगाए। उनके सलामी जोड़ीदार इमाम उल हक हालांकि केवल 17 रन बना पाए और पावरप्ले के तुरंत बाद मध्यम गति के गेंदबाज अजमत उमरजई (पांच ओवर में 50 रन देकर एक विकेट) की पहली गेंद पर मिडविकेट पर कैच दे बैठे।

 

 

बाबर और शफीक ने भी दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय (52 रन) साझेदारी की। नूर अहमद ने शफीक को पगबाधा आउट करके अपना पहला विकेट लिया। उन्होंने इसके बाद बेहतरीन फॉर्म में चल रहे मोहम्मद रिजवान (08) को शार्ट फाइन लेग पर कैच कराकर अफगानिस्तान को महत्वपूर्ण सफलता दिलाई। 

 

 

बाबर जब बड़ी पारी खेलने की तरफ अग्रसर थे तब विश्व कप के सबसे युवा खिलाड़ी नूर अहमद ने उन्हें कवर में कैच आउट कराकर पाकिस्तान की डेथ ओवरों की रणनीति गड़बड़ाने की कोशिश की। इस बीच नबी ने सौद शकील (25) को अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठाने दिया। शादाब और इफ्तिखार ने हालांकि अंतिम ओवरों में तेजी से रन जुटाए। नवीन अल हक ने इन दोनों को पारी के अंतिम ओवर में आउट किया। इफ्तिखार ने अपनी पारी में 4 छक्के लगाए। 

 

यह भी पढ़ें:-  PAK vs AFG : इब्राहीम जादरान ने अफगानिस्तान के लिए सबसे तेज 1000 वनडे रन बनाए

 


जवाब में खेलने उतरी इब्राहिम जादरान और रहमानुल्लाह गुरबाज जैसों ओपनर के कारण मजबूत शुरूआत की। दोनों ने अपने अर्धशतक पूरे किए। इस दौरान पाकिस्तान क्रिकेटरों की फील्डिंग कमजोर दिखी। रहमानुल्लाह गुरबाज ने 53 गेंदो पर 9 चौके और एक छक्के की मदद से 65 रन बनाए। उन्हें शाहीन अफरीदी ने उसमा मीर के हाथों कैच आऊट करवाया। इसके बाद जादरान ने एक छोर संभालते हुए लगातार रन बनाए। वह 113 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से 87 रन बनाकर हसन अली की गेंद पर रिजवान को कैच दे बैठे। तब तक अफगानिस्तान का स्कोर 2 विकेट खोकर 190 रन हो गया था।

 

 

पाकिस्तान के लिए यहां पर मैच में वापसी करने का मौका था लेकिन खराब फील्डिंग की वजह से उनके पास मौके बन नहीं पाए। अफगानिस्तान के रहमत शाह ने अपनी टीम के लिए विजेता पारी खेली। रहमत शाह ने 84 गेंदों पर 5 चौके और 2 छक्कों की मदद से 77 रन बनाए। इस तरह कप्तान शाहिदी ने 45 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 48 रन बनाए और 49 ओवरों में टीम को जीत दिला दी। अफगानिस्तान के लिए यह जीत ऐतिहासिक है क्योंकि विश्व कप में आठवें मुकाबले में वह पाकिस्तान को पहली बार हराने में कामयाब रही है। 

 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

पाकिस्तान : अब्दुल्ला शफीक, इमाम-उल-हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, उसामा मीर, शाहीन अफरीदी, हसन अली, हारिस रऊफ 

अफगानिस्तान : रहमानुल्लाह गुरबाज़, इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), अजमतुल्लाह उमरजई, इकराम अलीखिल (विकेटकीपर), मोहम्मद नबी, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नवीन-उल-हक, नूर अहमद