Sports

कोलंबो : भारत के महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) चाहते हैं कि एशिया कप (Asia cup) के ‘सुपर 4' मैच को कोलंबो से हटाकर हम्बनटोटा में नहीं कराने के पीछे की सच्चाई का पता लगाना चाहिए और उनका मानना है कि कभी-कभार खिलाड़ियों को भी सभी अहम पहलुओं को समझने की जरूरत होती है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) एशिया कप की मेजबानी ‘हाइब्रिड मॉडल' से कर रहा है जिसमें भारत अपने सभी मैच श्रीलंका में खेल रहा है क्योंकि उसने पाकिस्तान जाने से इनकार कर दिया था।

 

 

कोलंबो में पूरे हफ्ते भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है जिससे ऐसी चर्चा चल रही थी कि मैचों को कोलंबो से हटाकर हम्बनटोटा कराया जाएगा लेकिन एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) ने अपना मूल कार्यक्रम ही बरकरार रखा है। 

 

 

 

गावस्कर ने कहा कि किसी को सच्चाई पता करनी चाहिए। क्रिकेट के पहलू से ऐसा दिख रहा है कि शायद वो खिलाड़ी ही हैं जो हम्बनटोटा नहीं जाना चाहते थे। उन्होंने कहा- इसलिए प्रशासकों को यह जानते हुए भी कि कोलंबो में मौसम काफी खराब हो सकता है, अंतिम क्षण में बदलकर इसे हम्बनटोटा से कोलंबो में करना पड़ा। लेकिन पूर्व भारतीय कप्तान ने स्पष्ट किया कि वह किसी एक विशेष देश के खिलाड़ियों पर ही ऊंगली नहीं उठा रहे। उन्होंने कहा कि जब मैं खिलाड़ी कह रहा हूं तो मेरा मतलब किसी एक टीम के खिलाड़ी से नहीं है लेकिन सभी टीम के खिलाड़ियों से हैं जिन्हें वहां खेलना था।

 

 

 

गावस्कर ने प्रशासकों से भी सहानुभूति जताई क्योंकि उन्हें खेल प्रशंसकों की आलोचनाओं का सामना करना पड़ता है जो खराब मौसम के कारण अपनी पसंदीदा टीम के बीच रोमांचक क्रिकेट नहीं देख पा रहे। उन्होंने कहा कि प्रशासकों पर ऊंगली उठाना आसान है और उन्हें आसानी से बलि का बकरा बनाया जा सकता है। इसलिए यह पता लगाना वास्तव में महत्वपूर्ण है कि कोलंबो की मौसम भविष्यवाणी को जानते हुए भी हम्बनटोटा में मैच क्यों नहीं कराए गए। वह हालांकि खिलाड़ियों के मैचों के कार्यक्रम के बारे में अपनी राय रखने के खिलाफ नहीं हैं लेकिन वह चाहते हैं कि जब कुछ अप्रत्याशित हालात हों जैसे खराब मौसम तो उन्हें भी इससे सामंजस्य बिठाना चाहिए।

 

 

 

भारत और पाकिस्तान के बीच 10 सितंबर को होने वाले मुकाबले में भी बारिश खलल डाल सकती है जो दोनों टीमों के बीच दूसरा मुकाबला है और पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। गावस्कर ने कहा कि निश्चित रूप से आप चाहते हो कि खिलाड़ी मानसिक रूप से अच्छी स्थिति में रहे। जिम सुविधाएं, अभ्यास सुविधाएं अच्छी होनी चाहिए लेकिन कभी-कभार ऐसी परिस्थितियों में हमें अहम चीज समझनी चाहिए और हम्बनटोटा में बारिश की संभावना काफी कम थी जबकि कोलंबो में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। उन्होंने कहा कि और जब मैं प्रयोग की बात कहता हूं तो यह विश्व कप की तैयारी का मौका है। लेकिन मैं यह कतई नहीं कह रहा कि एशिया कप कम महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है। हमें यह टूर्नामेंट जीतने की जरूरत है।