Sports

खेल डैस्क : भारत के कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) ने उस पल को याद किया जब 2011 विश्व कप फाइनल में एमएस धोनी (MS Dhoni) ने श्रीलंका के खिलाफ विजयी छक्का लगाकर मेजबान टीम को अपना दूसरा एकदिवसीय विश्व कप (Cricket World cup) खिताब दिलाया था। राहुल ने कहा कि वह एक बार फिर से भारत के लिए यह क्षण दोहराना चाहते हैं।

 

राहुल ने बताया कि जब टीम इंडिया ने विश्व कप जीता तो मैं बेंगलुरु में था और कुछ दोस्तों के साथ खेल देख रहा था। मुझे याद है जब हमने 2 विकेट जल्दी खो दिए थे तो हम सभी ने सोचा था कि खेल ख़त्म हो गया है। बाद में जब हम जीत गए तो हम बेंगलुरु के सबसे व्यस्त इलाके में गाड़ी चलाकर पहुंचे और वहां ऐसा दृश्य था कि हर कोई उछल रहा था और जश्न मना रहा था। यह हम सभी भारतीयों के लिए गर्व का क्षण था उम्मीद है कि हम इसे अपने देश के लोगों के लिए फिर से बना सकते हैं। 

World cup 2011 final, KL Rahul, Team india, cricket news, sports, विश्व कप 2011 फाइनल, केएल राहुल, टीम इंडिया, क्रिकेट समाचार, खेल

 

वहीं, बल्लेबाजी दौरान रणनीति के बारे में पूछे जाने पर केएल राहुल ने कहा कि मुझे पता था कि जब मैं टीम में लौटूंगा, तो मुझे विकेट बचाकर रखना होगा और बल्लेबाजी करनी होगी। जब मैं केवल बल्लेबाजी करता तो शारीरिक चुनौतियां बहुत अधिक होती हैं। मैं यह जानता था इसलिए मैंने अपनी फिटनेस पर काम किया। क्रिकेटरों के रूप में, हम जानते हैं कि हमें मैदान पर किन चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा और हम प्रशिक्षण और अभ्यास सत्र में इसे दोहराने की कोशिश करते हैं। 

 

 

राहुल ने अपने वनडे करियर की शुरुआत सलामी बल्लेबाज के रूप में की थी लेकिन 2019 में आखिरी विश्व कप के बाद उनहें मध्यक्रम बल्लेबाज के रूप में सफलता मिली। उनका मानना ​​है कि भूमिकाओं के अनुरूप ढलने और दबाव की स्थितियों का सामना करने से उनकी बल्लेबाजी में निखार आया। राहुल बोले- मैंने अपने पूरे जीवन में एक सलामी बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाजी की है। शीर्ष क्रम में आप स्वयं गेम बनाते हैं। यहां तक कि जब आप पीछा कर रहे होते हैं, तब भी आप जानते हैं कि आपको एक विशेष स्कोर बनाने की जरूरत है। 

 

World cup 2011 final, KL Rahul, Team india, cricket news, sports, विश्व कप 2011 फाइनल, केएल राहुल, टीम इंडिया, क्रिकेट समाचार, खेल

 

राहुल बोले- जब आप मध्य क्रम में बल्लेबाजी करते हैं, तो आपके सामने स्थिति होती है और फिर उसके अनुसार कार्य करने की आवश्यकता होती है। यही एकमात्र बड़ा अंतर है। मैं भाग्यशाली रहा हूं कि मुझे मध्य क्रम में समझने और अनुकूलन करने के लिए पर्याप्त खेल मिले हैं। नंबर 4 और 5 पर बल्लेबाजी करना ज्यादा अलग नहीं है लेकिन हां, ओपनिंग करने और मध्य क्रम में बल्लेबाजी करने में बड़ा अंतर है।

 

 

दाएं हाथ के बल्लेबाज का मानना ​​है कि विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना भारतीय टीम के लिए अच्छी तैयारी है। उन्होंने कहा कि मुझे ऐसा लगता है कि वे विश्व कप में पसंदीदा में से एक के रूप में आ रहे हैं। उनके पास कुछ बेहतरीन खिलाड़ी हैं, कुछ के साथ हम आईपीएल खेलते हैं और हम उनका प्रभाव देख सकते हैं। यह श्रृंखला इस बारे में होगी कि कैसे प्रत्येक टीम अपने कौशल को सबसे आगे लाती है। तो, हां, वास्तव में श्रृंखला को लेकर उत्साहित हूं और यह विश्व कप से पहले खुद को चुनौती देने का सबसे अच्छा तरीका है।