Sports

एडीलेड : ऑस्ट्रेलिया की अंडर-19 घरेलू राष्ट्रीय एकदिवसीय चैम्पियनशिप के दौरान युवा बल्लेबाज ओल्ले डेविस ने ऐसी धुआंधार पारी खेली कि क्रिकेट कांमेंटेटर के साथ स्टेडियम में मौजूद दर्शक भी वाह-वाह कर उठे। न्यू साऊथ वेल्स मेट्रो टीम के कप्तान ओल्ले ने नोर्थन टेरेटॉरी के खिलाफ महज 115 गेंदों में 207 रन ठोक दिए। इस पारी की सबसे शानदार चीज यह रही कि ओल्ले ने एक ओवर में छह छक्के लगाने के अलावा अपनी पूरी पारी में 17 छक्के और 14 चौके भी लगाए। 
देखें ओल्ले की तूफानी पारी-


ओल्ले ने 17 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा 

Ollie Davies hit six sixes in an over

ओल्ले के दोहरे शतक की मदद से उनकी टीम ने चार विकेट खोकर 406 रन बना लिए हैं। ओल्ले ने पारी के 40वें ओवर में छह छक्के मारे। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपनी वेबसाइट पर बाकायदा ओल्ले की इस उपलब्धि की सूचना दी है। ऑस्ट्रेलिया के घरेलू अंडर-19 क्रिकेट की बात की जाए तो ओल्ले ने जेसन क्रेजा का 17 साल पहले बनाया गया रिकॉर्ड तोड़ा है। ओल्ले के शतक की खासियत यह भी रही कि उन्होंने शतक के बाद दोहरा शतक बनाने के लिए सिर्फ 39 गेंदें खेलीं।


छह गेंदों पर छह छक्के लगाने वाले बल्लेबाज
गैरी सोबर्स ने 1968 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट के दौरान नॉटिघम की ओर से खेलते हुए मैकलोम नैश की गेंद पर छह छक्के मरे थे।
रवि शास्त्री ने 1985 में खेले गए प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच के दौरान बड़ौदा के खिलाफ गेंदबाज तिलक राज की गेंदों पर यह रिकॉर्ड बनाया।
2007 में साऊथ अफ्रीका के हर्शिल गिब्स ने नीदरलैंड्स के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने डेन वेन बुंगे की गेंदों पर यह रन बनाए।

herschelle gibbs
2007 में ही भारत के स्टार बल्लेबाज युवराज सिंह ने टी-20 विश्व कप के दौरान इंगलैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंदों पर छह छक्के लगाए थे।
देखें युवराज सिंह के हिट्स-

2007 में ही यार्कशायर के खिलाफ मैच के दौरान रोज विटली ने टी-20 मैच के दौरान गेंदबाज कर्ल कार्वर की गेंदों पर यह रिकॉर्ड बनाया था।
इसी साल हजरततुल्लाह जजई ने भी मारे थे छह छक्के
इसी साल अफगानिस्तान प्रीमियर लीग में अफगानिस्तान के ही बल्लेबाज हजरततुल्लाह जजई ने भी एक ओवर में 6 छक्के मारकर सबको चौका दिया था। जजई ने यह रिकॉर्ड काबुल जवान की ओर से खेलते हुए बल्ख लीजैंड के खिलाफ बनाया था। जजई ने चौथे ओवर में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था। उन्होंने उक्त ओवर में कुल 37 रन (एक वाइड भी) बटोरे थे। 
देखें जजई के हिट्स-

.
.
.
.
.