Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : न्यूजीलैंड ने क्रिकेट विश्व कप में अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा है। चेन्नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में खेले गए मुकाबले के दौरान न्यूजीलैंड ने तीनों विभागों में बढ़िया प्रदर्शन करते हुए अफगानिस्तान को 149 रन से हार दी। अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। विल यंग (64 गेंदों पर 4 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 54 रन) के बाद कप्तान टॉम लाथम कप्तान और ग्लेन फिलिप्स के अर्धशतकों की बदौलत न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को 6 विकेट के नुकसान पर 289 रन का लक्ष्य दिया। जवाब में अफगानिस्तान की टीम 139 रन ही बना पाई। न्यूजीलैंड की ओर से मिचेल सेंटनर और लॉकी फर्ग्यूसन ने 3-3 विकेट लिए।

 

इससे पहले न्यूजीलैंड के लिए शुरूआत अनुकूल नहीं रही। पहले उसने टॉस गंवाया और फिर सातवें ओवर में फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे (20) का विकेट। मुजीब उर रहमान की अपील अंपायर ने ठुकरा दी थी, लेकिन डीआरएस के बाद कॉनवे को पवेलियन का रास्ता नापना पड़ा। यंग और रचिन रविंद्र (41 गेंद पर 32) ने अफगानिस्तान के लचर क्षेत्ररक्षण का फायदा उठाकर सहजता से रन बटोरे तथा दूसरे विकेट के लिए 79 रन जोड़े।


न्यूजीलैंड ने इस तरह से लगातार चौथे मैच में दूसरे विकेट के लिए कम से कम अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। इन दोनों बल्लेबाजों को अपनी पारी के शुरू में जीवनदान मिला था। न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने अनुभवी स्पिनर मोहम्मद नबी पर दबाव बनाया। यंग ने अपने तीन में से दो छक्के इस गेंदबाज पर लगाए जबकि रविद्र ने भी एक बार उनकी गेंद छह रन के लिए भेजी। रविंद्र हालांकि पिछले मैचों की तरह लय में नहीं दिख रहे थे।

 

यह भी पढ़ें:-  पाकिस्तानी अभिनेत्री का ऑफर : World Cup में अगर बांग्लादेश ने Team india को हरा दिया तो मैं...

 


दूसरी तरफ यंग ने राशिद खान पर चौका जड़कर लगातार दूसरा अर्धशतक जमाया। न्यूजीलैंड जब मजबूती से आगे बढ़ रहा था तब उसने आठ गेंद के अंदर तीन विकेट गंवा दिए। ओमारजई ने पारी के 21वें ओवर में दोनों जमे हुए बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। उन्होंने पहले रविंद्र की गिल्लियां बिखेरी और फिर यंग को विकेटकीपर के हाथों कैच कराया। राशिद ने अगले ओवर में नए बल्लेबाज डेरिल मिशेल (01) को वापसी का रास्ता दिखाया। इससे स्कोर एक विकेट पर 109 रन से चार विकेट पर 110 रन हो गया।


कीवी बल्लेबाजों पर दबाव था और अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने उनको खुलकर खेलने की अनुमति भी नहीं दी। यही वजह थी कि 21वें से 30वें ओवर तक 29 और 31वें से 40वें ओवर तक 47 रन बने। इस बीच केवल 4 चौके और 1 छक्का लगा। फिलिप्स ने 69 गेंद पर अर्धशतक पूरा किया और इसके बाद तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी पर लगातार 2 छक्के लगाए। लैथम ने भी 67 गेंद पर अर्धशतक पूरा करने के बाद ओमारजई पर लगातार दो छक्के और फिर चौका लगाया। नवीन ने इन दोनों को तीन गेंद के अंदर आउट किया। इसके बाद मार्क चैपमैन ने 12 गेंद पर नाबाद 25 रन बनाए। उन्होंने ओमारजई के एक ओवर में 2 चौके और 1 छक्का लगाया।

 

यह भी पढ़ें:- मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर अपनी लेम्बोर्गिनी में Rohit Sharma हुए ओवरस्पीड, कटे 3 चालान

 

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की शुरूआत सधी हुई रही। शानदार फार्म में चल रहे गुरबाज 21 गेंदों पर 11 तो इब्राहिम जादरान 14 रन ही बना पाए। रहमत शाह ने 36 तो कप्तान शाहिदी ने 6 रन का योगदान दिया। मध्यक्रम में उमरजई ने 32 गेंदों पर 27 तो इकराम ने 21 गेंदों पर 19 रन बनाए। लेकिन मोहम्मद नबी, राशिद खान, मुजीब बुरी तरह विफल हो गए। यह दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए। नवीन उल हक और फजलहक फारुखी खाता भी नहीं खोल पाए और पूरी टीम 139 रन पर आऊट हो गई। 

न्यूजीलैंड की ओर से गेंदबाजी करते हुए ट्रेंट बोल्ट ने 7 ओवर में 18 रन देकर 2 विकेट लिए। मैट हैनरी ने 5 ओवर में 2 मेडन के साथ 16 रन देकर 1 विकेट लिया। इसके बाद मिचेल सेंटनर ने 39 रन देकर 3 तो लॉकी ने 7 ओवर में महज 19 रन देते हुए 3 विकेट लिए। अंत में रचिन रविंद्र ने 34 रन देकर 1 विकेट लिया। न्यूजीलैंड को इस तरह 149 रन से जीत मिली। न्यूजीलैंड ने विश्व कप का पहला मुकाबला इंगलैंड से 9 विकेट, नीदरलैंड्स से 99 रन, बांग्लादेश से 8 विकेट और अब अफगानिस्तान से 149 रन से जीता है।

 

यह भी पढ़ें:- IND vs BAN : कोहली और पांड्या ने बांग्लादेश के इस गेंदबाज को माना घातक, रहना होगा सतर्क

 

प्लेइंग 11 

न्यूजीलैंड : डेवोन कॉनवे, विल यंग, रचिन रवींद्र, डेरिल मिशेल, टॉम लैथम (विकेटकीपर/कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, मिशेल सेंटनर, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट

अफगानिस्तान : रहमानुल्लाह गुरबाज़, इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), अजमतुल्लाह उमरजई, इकराम अलीखिल (विकेटकीपर), मोहम्मद नबी, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नवीन-उल-हक, फजलहक फारूकी